475 करोड़ की लागत से शुरू होगा मेडिकल कॉलेज के भवन और कैम्पस का निर्माण।।

475 करोड़ की लागत से शुरू होगा मेडिकल कॉलेज के भवन और कैम्पस का निर्माण।। 1


बेतिया- बेतिया में छावनी ओवरब्रिज जैसा ही कोई और मुद्दा हैं जो राजनितिक संस्करण में पिस रहा हैं तो वो हैं बेतिया मेडिकल कॉलेज का..जो काफी सालों से राजनितिक कारणों में फँस तैयार नहीं हो पाया..
पर नये साल के शुरूआती दिनों में बेतियावासियों को एक बड़ी ख़ुशी के रूप में मेडिकल कॉलेज की निर्माण मिलने वाली हैं, इसके बारे में बहुत दिनों से चर्चा चल रही थी के इस बार आये फंड का रकम कितना हैं?
और ये कब से बनना शुरू होगा?
जिससे ये पूर्ण रूप से एक मेडिकल कॉलेज जैसा हो जाये।
तो जैसे की आज अख़बार के जरिये इस खबर की जानकारी मिली की।मकर संक्रांति त्यौहार के बाद “बेतिया मेडिकल कॉलेज” के भवन और कैंपस को विकसित करने की प्रकिया शुरू की जाएगी। इसके आधारभूत संरचनाओ को विकसित करने पर 4 अरब 75 करोड़ की लागत आएगी। 21 एकड़ क्षेत्र में फैले कॉलेज के परिसर में अस्पताल, नर्सिंग कॉलेज, डॉक्टर, नर्स आवास के अलावा मेडिकल छात्रो ले लिए छात्रावास की भी व्यवस्था भी होगी।
        बेतिया मेडिकल कॉलेज की नीवं 2010 ई० में पावापुरी के वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान,आईजीआईएमएस और मधेपुरा के कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज के साथ ही रखी गयी थी।उसी समय सभी कॉलेज की आधारभूत संरचनाओ को विकसित करने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई। बेतिया मेडिकल कॉलेज को सौ बेड के महारानी जानकी कुंवर अस्पताल से जोड़ दिया गया। 2013 में एमसीआई से बेतिया मेडिकल कॉलेज को मान्यता मिली।फिर सरकार द्वारा कॉलेज की आधारभूत संरचनाओ के विकास के लिए 4 अरब 75 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया।”बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कारपोरेशन लिमिटेड” को निर्माण कराने की जिम्मेवारी दी गयी।पिछले साल सितम्बर महीने में निगम की तकनीकी निवीदा समिति द्वारा तीन कंपनियों का चयन किया गया।जिनमे से दो कम्पनी कोलकाता एवं एक चेन्नई की है। इन कम्पनियों को लेकर आपत्ति दर्ज कराने के नब्बे दिनों की समय अवधि दिसम्बर में खत्म हो गयी।इसलिए मकर संक्रांति त्यौहार के बाद इनमे से एक कम्पनी का चयन कर निर्माण की जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी।

Leave a Comment