in , , , , ,

सागर पोखरा के किनारे बनेगा वाकिंग लेन, लगेगा फव्वारा..होगा लाईटिंग से चकाचौंध

बेतिया: अतिक्रमणमुक्त कराए गए ऐतिहासिक सागर पोखरा के किनारे वॉकिंग लेन बनेगा। इसका सुझाव डीएम से मिलने के साथ नप की उच्चस्तरीय टीम ने स्थल निरीक्षण किया।

सागर पोखरा के किनारे बनेगा वाकिंग लेन, लगेगा फव्वारा..होगा लाईटिंग से चकाचौंध 1

इसके बाद उक्त निर्देश पर त्वरित गति से अमल का निर्णय नप प्रशासन ने लिया है। रविवार को ही सभापति गरिमा सिकारिया, कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार पवन, सिटी मैनेजर मोजिबुल हसन व नप के अभियंता सुजय सुमन की टीम ने अतिक्रमणमुक्त सागर पोखरा का मुआयना करने पहुंच गए। इसके बाद सभापति ने बताया कि सागर पोखरा के तीन किनारे पेबर ब्रिक्स लगा लगाया जाएगा। इसके दोनों किनारों पर ग्रिल की घेराबंदी कर के वॉकिंग लेन का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावें इन किनारों का सौदर्यीकरण कर इन्हें आकर्षक बनाया जाएगा। साथ ही लाइटिंग की भी व्यस्था की जाएगी। शेष बचे जमीन पर आउटडोर जिम की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि फिर से अतिक्रमण ना हो सके।

सागर पोखरा के किनारे बनेगा वाकिंग लेन, लगेगा फव्वारा..होगा लाईटिंग से चकाचौंध 2

सभापति श्रीमती सिकारिया ने कहा कि पोखरा के पश्चिमी किनारे और कुछ और हिस्से का उपयोग छठघाट के रूप में होने को अक्षुण बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।
डीपीआर तैयार होते ही जल्द इसे धरातल पर उतारा जाएगा ताकि इतिहासिक सागर पोखरा की भव्यता पुनः लौट सके एवं स्थानीय लोगो को एक साफ सुधरा वातावरण मिल सके और पर्यटक भी आकर्षित हो सकें।
यहां उल्लेखनीय है डीएम ने अतिक्रमणमुक्त हुए क्षेत्र को खाली छोड़ने पर पुन: अतिक्रमित होने का खतरा बना रहता है। इधर, कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार पवन ने बताया कि डीपीआर तैयार होते ही नप बोर्ड की अगली बैठक में उसे पास कराने की पहल होगी। ऐसी प्रक्रिया पूरे नप क्षेत्र में अतिक्रमणमुक्त क्षेत्र की जरूरत के अनुसार अपनाई जाएगी।
डीएम ने नगर परिषद के पदाधिकारी व कर्मियों  से कहा कि सागरपोखरा को चारों तरफ से बैरिकेडिंग की जाए। साथ
ही यहां पर पानी का फव्वारा लगा दिया जाय ताकि यह देखने में अच्छा लगे व ऐतिहासिक धरोहर बच सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन की नजर सागरपोखरा के अतिक्रमण पर पड़ी जिसके बाद वहां से अतिक्रमण को हटवाया गया। तीन लोगों ने हाईकोर्ट से स्टे ऑर्डर ले लिया है जिससे तीन मकान अभी बचा हुआ है।

अतिक्रमण हटाने के बाद उन जगहों पर लगाएं डस्टबिन
डीएम ने कहा कि शहर में अतिक्रमण हटाने का कार्य इन दिनों जोर से चल रहा है।

सागर पोखरा के किनारे बनेगा वाकिंग लेन, लगेगा फव्वारा..होगा लाईटिंग से चकाचौंध 3

जहां से भी अतिक्रमण हटाया जा रहा है उस स्थल पर डस्टबिन लगा दिया जाय। इससे फायदा यह होगा कि लोग उसी में कचरा डालेंगे व वहां पर दोबारा अतिक्रमण नहीं होगा। साथ ही अतिक्रमण हट जाने की स्थिति में सड़क की सूरत भी अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि शहर से होकर गुजरने वाले एनएच के चौड़ीकरण के कारण वह अच्छा दिख रहा है लेकिन सर्विस लेबल एरिया में अभी अतिक्रमण है। ऐसे दुकानदारों को चिह्नित कर उन पर कार्रवाई की जाए और इसकी जद में आने वाली दुकानों को सील किया जाए।

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आज से बेतिया में बिना नंबर के वाहनों पर लगा ब्रेक, लगेगा जुर्माना या जब्त होंगी वाहन, नये नियम जरूर पढ़ें..

शहर के बस स्टैंड की युवती प्रेम जाल में फँसा गैंगरेप, बनाया वीडियो