in

वार्ड दर्शन :: ना आंगनबाड़ी ना विधालय नसीब हैं वार्ड नम्बर6 में

वार्ड दर्शन :: ना आंगनबाड़ी ना विधालय नसीब हैं वार्ड नम्बर6 में 1

वार्ड दर्शन: वार्ड नम्बर6, एक ऐसा वार्ड जो उतरवारी पोखरा के वजह से प्रसिद्ध हैं। छावनी से सटे इस पोखर को हर कोई जानता हैं, बेतिया सहित चम्पारण में भी इसका नाम हैं। पर इस इतिहासिक पोखर की दशा आज एकदम दयनिये हैं, अगर आप गौर किये होंगे तो इसका उतरवारी पोखरा का पानी एकदम काला दिखेगा गंदगी से लीन, इसकी वजह भी हैं.. आसपास के घरों/दुकानों का सारा गंदगी इसी में जाता हैं। इसके सटे छावनी जाने वाली रोड़ के किनारे अतिक्रमणियों द्वारा लगाई गयी दुकानों का सारा गंदगी इसी में फेका जा रहा हैं। जिसके वजह से कभी खुबसुरत दिखने वाली इस पोखर का पानी काफी गन्दा हो गया हैं। जिसपर यहाँ के पार्षद कोई ठोस कदम नहीं ले रहे,
हाँ भले इसकी सफाई कार्तिक माह तथा छठ पूजा में होती हैं पर बाकी के दिनों में इसमें बस गंदगी ही तैरती दिखती हैं।
कुछ सालो में ही इसके किनारे सीढ़ी का निर्माण कराया गया हैं, छठ के समय में हजारो की तादात में श्रादालु यहाँ आया करते हैं और सीढ़ी बनने से उन्हें काफी फायदा पहुँचा हैं। 
पर पोखर के पानी की गंदगी रोकने पर किसी प्रकार का कदम नहीं उठाया गया हैं अभी तक। करीब चार वार्डो की शोभा इस पोखर की देखभाल अभी भी राम भरोसे हैं, हालाँकि समय समय पर इसकी सफाई नगर प्रशासन के द्वारा कराई तो जाती हैं, पर वो बस कुछ दिनों तक ही साफ़ रह पाता हैं।
उत्तरवारी पोखर से ही सटे एक पार्क जो के चिल्ड्रेन पार्क से भी जाना जाता हैं, उसका निर्माण हो रहा हैं अभी..
         वार्ड नम्बर6 में अभी तक कोई भी विधालय नहीं हैं, हाँ मगर नाम का एक विधालय हैं जो के सामुदायिक भवन में चलता हैं, जहाँ करीब सौ बच्चें शिक्षा ग्रहण करते हैं। पर इस सामुदायिक भवन के पास ना कोई फिल्ड हैं जहाँ बच्चे खेल सके ना ही इसकी कोई बाउंड्री हैं। अफ़सोसजनक बात ये भी हैं के वार्ड नम्बर6 में कोई भी आगनबाडी केंद्र नहीं हैं जहाँ बच्चे उच्च कोटि की शिक्षा ले सके।।
                          पिछले कुछ सालों में इस वार्ड में पीसीसी सड़क का निर्माण हुआ हैं, ना तो कुछ साल पहले तक यहाँ की सड़को पर चलना मुश्किल था, और बरसात की मौसम में इस वार्ड की स्तिथी काफी दयनिये होती थी।।

वार्ड पार्षद:: इस वार्ड के वर्तमान पार्षद श्री दिनेश कुमार हैं।

निवासियों की नजर में:: वार्ड पार्षद का कार्य काफी सहारनिये हैं, और सबसे बड़ी कारण इनके द्वारा वार्ड में कराई गयी गली-गली में पीसीसी रोड़ हैं, और साथ ही वार्ड में नाले बनवाने से लेकर वार्ड में 25वेपरलाईट्स लगवाएँ हैं।

मुख्य समस्या:: वार्ड में विधालय ना होना।।


 

वार्ड नम्बर6 की जानकारी
●आबादी : 2100,
●मतदाता : 1760,
●बीपीएल : 251,
●एपीएल : 421,
●विधालय : 1, ●
●आंगनबाड़ी : 0,
●हैंडपम्प : 10,

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नगर के विकाश के लिए पारित की गयी 97करोड़ की राशि

आधार के बिना नहीं मिलेगा पैन कार्ड, ITR के लिए भी हुआ जरूरी