in

राष्ट्रीय युवा उत्सव के लिए चम्पारण के उपेन्द्र का चयन : मूर्तिकला के क्षेत्र में पा चुके हैं कई पुरस्कार

राष्ट्रीय युवा उत्सव के लिए चम्पारण के उपेन्द्र का चयन : मूर्तिकला के क्षेत्र में पा चुके हैं कई पुरस्कार 1

मोतिहारी अगले माह हरिणाया में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव के लिए शहर के ठाकुरबाड़ी निवासी बच्चू महतो के पुत्र उपेन्द्र कुमार का चयन हुआ है.
मूर्तिकला के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन की बदौलत हाल ही में हाजीपुर में सम्पन्न राज्यस्तरीय युवा उत्सव में उपेन्द्र ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था.
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में फाइन आर्ट्स के छात्र अपेन्द्र को मूर्तिकला के क्षेत्र में कई पुरस्कार मिल चुका है. अतंराष्ट्रीय रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर बीएचयू में आयोजित कला प्रदर्शनी में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था.
प्रारंभिक शिक्षा के क्रम में गौरीशंकर मीडिल स्कूल से मूर्ति निर्माण की शुरूआत करने वाले उपेन्द्र को पहली बार नेहरू युवा केन्द्र द्वारा बाल दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता में स्कूल पर पुरस्कार मिला. उसके बाद उसने वापस मुड़कर कभी पीछे नहीं देखा. अब तक उन्हें दर्जनों सम्मान मिल चुका है. मेटल डीजाइनर के रूप में भी वे राज्यस्तर पर सम्मानित हो चुके हैं.
उपेन्द्र ने बताया कि उसे प्रोफेशनल आर्ट में अधिक रूचि है. पारम्परिक कलाकृतियां बनाना भी उसे पसंद है. इधर राज्यस्तरीय युवा उत्सव में जिले की निवेदिता कुमारी व मुकेश कुमार ने भी तीसरा स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रौशन किया है.



वक्कृता में निवेदिता और एकल लोकगीत के क्षेत्र में मुकेश को तृतीय पुरस्का मिला. इस अवसर पर रंगकर्मी संजय पांडेय, अभय अनंत, प्रसाद रत्नेश्वर, संजय उपाध्याय, गुलरेज शहजाद आदि ने इस सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बेहतर भविष्य की कामना की.

What do you think?

Written by Md Ali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मस्जिद कमिटी दोबारा बनवाएगी चम्पारण की ऐतिहासिक पब्लिक लाइब्रेरी

‘चम्पारण का लाल’ अनुराग सावर्णि बने आर्मी ऑफिसर