in

रमना में लगेगा कचरा प्रोसेसिंग प्लांट, शहर की सफाई व्यवस्था अच्छी करने की ओर बड़ी कदम

बेतिया: शहर के बड़ा रमना मैदान में कचरा प्रोसेसिंग प्लांट बैठाने की पहल आरंभ हो गई है। इसके लिए नगर परिषद द्वारा संबंधित भूमि के लिए सक्षम विभाग को पत्र लिखा गया है।

रमना में लगेगा कचरा प्रोसेसिंग प्लांट, शहर की सफाई व्यवस्था अच्छी करने की ओर बड़ी कदम 1

ताकि शहर से प्रत्येक दिन निकलने वाले कूड़ा कचरा से कम्पोस्ट तैयार किया जा सके। उसे किसानों व विक्रेताओं को मुहैया कराया जाएगा। इससे नगर परिषद को अतिरिक्त आय की प्राप्ति होगी। साथ ही शहर में कूड़ा कचरा का ढेर देखने को नहीं मिलेगा। जबकि, इससे उत्पन्न बदबू से भी राहगीरों व मोहल्ले के लोगों को निजात मिलेगी। बता दें कि इससे पूर्व भी नगर परिषद द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी सदर से वार्ता हो चुकी है। जिसमें उनसे कृषि उत्पादन बाजार समिति में भूमि उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है। ताकि वहां भी कचरे से कम्पोस्ट बनाया जा सके। इस कार्य में एसडीओ ने भी रूची ली है। वही राज प्रबंधन से भी प्रत्येक प्रमुख मंदिर परिसर में जगह उपलब्ध कराने का आग्रह किया जा चुका है। साथ ही राजस्व पर्षद के सदस्य से भी सार्थक वार्ता हुई है।


ताकि मंदिर में चढ़ने वाले फूल बेलपत्र को भी प्लांट बैठा कर उससे जैविक उर्वरक तैयार किया जा सके। इससे दुर्गाबाग, सागरपोखरा, उतरवारी पोखरा के तालाब भी साफ रहेगा। कारण कि मंदिरों में चढ़ने वाले फूल व बेलपत्र को तालाब में फेक देने से उसका जल गंदा हो रहा है। इधर, रमना में अगर प्लांट बैठ जाता है तो निश्चित है कि शहर के विभिन्न घरों व भागों से निकलने वाले कूड़े कचरे को आसानी से प्रोसेसिंग प्लांट में ले जाकर उससे कम्पोस्ट तैयार किया जा सकता है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी डा. विपिन कुमार ने कहा कि इस मामले में जल्द सफलता मिलने के आसार दिख रहे है। इससे शहर की सफाई व्यवस्था और भी अच्छी होगी।

What do you think?

Written by Md Ali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मेडिकल कॉलेज में फायरिंग, अस्पताल प्रबंधक का सिर फोड़ा। मौके पर पहुंची पुलिस

अमरनाथ यात्रा में आतंकवाद के शिकार हुए लोगो की आत्मा की श्रधांजलि के लिए कैंडल मार्च