in

मोतिहारी में एक दिन में 27 महिलाओ की कटी चोटी, बगहा में 5, नरकटियागंज में 2, और बैरिया में 3

मोतिहारी: महिलाओ का चोटी कटने का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। पिछले रात को पूर्वी चंपारण जिले के 11 प्रखण्डों में 27 महिला व युवती का चोटी काट दिया गया है। प्रशासन अफवाह बता रहा है।
मोतिहारी में एक दिन में 27 महिलाओ की कटी चोटी, बगहा में 5, नरकटियागंज में 2, और बैरिया में 3 1

जबकि चोटी कटने से महिलाये बेहोश व बीमार हो विभिन्न चिकित्सको के यहाँ इलाज कराने के बाद स्वस्थ्य हुई है। चोटी कैसे कट जा रही है। इसका कोई मुक्कमल जवाब देने में समर्थ नहीं जान पड़ता। गांव की महिलाये दैवीय प्रकोप मानकर नीम के पत्ते व निम्बू को घरो व जूड़े में लगा रही है।
मोतिहारी में एक दिन में 27 महिलाओ की कटी चोटी, बगहा में 5, नरकटियागंज में 2, और बैरिया में 3 2

विभिन्न तरह की टोटका किया जा रहा है। अधिकतर वैसे महिलाओ का चोटी कट रहा है जिनके पति बाहर रहते है। हरसिद्धि क्षेत्र के 7 महिलाओ की चोटी कटी है। जिनमे 5 के पति बाहर है। पिपराकोठी में 4, मधुबन में 3, आदापुर में 2, तुरकौलिया में 2, तेतरिया में 3, मेहसी में 2, अरेराज, संग्रामपुर, सुगौली, पलनवा व पहाड़पुर में एक-एक महिलाओ की चोटी कटने की सुचना है। चोटी काटने की घटना पर रोक कैसे लगेगी इसका सवाल ग्रामीण करने लगे है।
मोतिहारी में एक दिन में 27 महिलाओ की कटी चोटी, बगहा में 5, नरकटियागंज में 2, और बैरिया में 3 3

फिलहाल गांव की महिलाये रतजगा करने पर विवस है। प्रशासन व सरकार इस गंभीर मुद्दे का निदान यथाशीघ्र करे। ऐसी मांगे उठने लगी है।
बगहा की घटना 
बगहा : बगहा पुलिस जिला में महिलाओं का चोटी कटने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीती रात भी तीन महिलाओं की चोटी कट गयी.बगहा थाना के दबगर टोली की शीला देवी की चोटी दुबारा कट गयी. वैसे अभी तक छह बार चोटी कटने की घटना घटी है. जिसमें एक महिला चोटी कटने की घटना की दुबारा शिकार हुई है. 
शीला देवी की हालत दुबारा चोटी कटने से काफी खराब हो गयी. इलाज के लिए परिजन उसे अनुमंडलीय अस्पताल लाए.  इलाज के क्रम में पीड़िता ने बताया कि रात को लगभग 11 बज रहा था. अचानक सर में दर्द होने लगा. जिससे चक्कर जैसा स्थिति होने लगा.उसके बाद मेरा चोटी दूसरी बार कटकर जमीन पर गिर गया. उक्त महिला ने बताया कि मैं बेहोश हो चली थी. चोटी कैसे कटकर गिरी, हमको पता नहीं चल सका. शीला की दो दिन पहले चोटी कटी थी.
वहीं दूसरी ओर लौकरिया थाना के तिनफेड़िया निवासी कंचन प्रसाद की पत्नी की चोटी भी बीती रात कट गयी. बताते हैं कि चंकन की पत्नी तेतरी देवी रात को अपने घर में सोयी थी. लगभग 10:30 बजे उसके शरीर में बेचैनी जैसी होने लगा.सर में दर्द होने लगा था. इसी दौरान उसकी चोटी कट गयी. इस घटना से तिनफेड़िया गांव के समीपवर्ती गांवों में भी चोटी कटने की घटना की चर्चा जोरों पर है. वहीं पुलिस व प्रशासन इन घटनाओं को अफवाह मान रही है. महिलाओं की चोटी कटने की घटना क्षेत्रों में चर्चा का विषय बना हुआ है.वहीं सेमरा प्रतिनिधि के अनुसार भैरोगंज थाना क्षेत्र के कपरधिक्का गांव मे एक तेरह वर्षीय लड़की का चोटी कटा.
जिससे पूरे गांव में दहशत है.घटना बुधवार की सुबह कपरधिक्का गांव की है. उक्त जानकारी वार्ड सदस्य बंधु राम ने दिया.उन्होंने बताया कि सुबह के करीब साढ़े आठ बज रहे थे. कपरधिक्का परती टोला निवासी श्रीयादव की तेरह वर्षीय लड़की प्रीति कुमारी अपने दरवाजे पर खड़ी होकर अपने भाई को गांव के दुकान में भेजने के लिए बुला रही थी.उसी वक्त उसकी चोटी कट गई. हालांकि प्रीति बेखबर थी. उसे तब पता चला,जब वह बाल झाड़ने गई.
परिजनों ने बताया कि वह पहले से चोटी कटवा की खबर सुनकर डरी हुई थी. बाल झाड़ने के क्रम में  चोटी कटने की बात जानकर वह बेहोश होने लगी.जिसके ईलाज कराने के लिए परिजन डॉक्टर के पास ले गए. इस बात की चर्चा क्षेत्र में जोरो से है. हालात यह है कि महिलाओं ने अब चोटी बांधना छोड़ दिया है.क्योंकि यह महिलाओं का मानना है कि चोटी खुली रहने से नहीं कटेगी.

नरकटियागंज की घटना 
नरकटियागंज (पचं) : प्रखंड के महेशपुर गांव में महिला की चोटी काटने के बाद पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गयी है़ घटना के बाद से महिला बेहोश है़ घटना सोमवार की देर रात की बतायी जाती है़  वहीं चोटी कटने की घटना एक बार फिर मंगलवार की सुबह में हुई है़   इसके बाद से महिला बेहोश है़  महिला के परिजनों ने इलाज के लिए स्थानीय अनुमंडलीय अस्पताल में लाया है़

मोतिहारी में एक दिन में 27 महिलाओ की कटी चोटी, बगहा में 5, नरकटियागंज में 2, और बैरिया में 3 4

     बताया जाता है कि महेशपुर गांव निवासी संजय चौरसिया की पत्नी रंजू देवी रात 11 बजे के करीब चंद्रग्रहण देख रही थी़  उसके बाद पति पत्नी सोने चले गये,  तभी अचानक महिला बेहोश हो गयी़  महिला के पति ने उसके मुंह पर पानी का छिड़काव किया़   देखा तो पास में महिला की चोटी के बाल पड़े हुए थे़

बेतिया बैरिया की घटना 
बैरिया : जिले में महिलाओं व युवतियों के चोटी कटने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. बीते कई दिनों से लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. इसको लेकर संबंधित गांव में दहशत फैल रहा है तो पीड़ित परिवारों के घर अंधिवश्वास जोरों पर है. हालत यह हो गया है कि गांव-गांव में लोग अब रतजगा करना शुरू कर दिये हैं. हालांकि प्रशासन इसे पूरी तरह से अफवाह बता रहा है.
साठी : सिरिसिया के बाद अब साठी गांव और गोबरौरा में चोटी कटने की बात सामने आई है. इस मामले में साठी गांव निवासी जितेंद्र कुमार की पत्नी मुन्नी देवी की चोटी कटने की बात कही जा रही है. परिजनों ने बताया कि मंगलवार की शाम साढ़े सात बजे वें लोग घर के बाहर दरवाजे के पास बैठे थे तभी मुन्नी देवी अचानक रोते चिल्लाते बाहर निकली और बोली कि उसका बाल कट गया.

मोतिहारी में एक दिन में 27 महिलाओ की कटी चोटी, बगहा में 5, नरकटियागंज में 2, और बैरिया में 3 5

पूछा गया कि कौन काटा तो कुछ भी नहीं बता सकी और बेहोश होकर गिर पड़ी. वहीं दूसरी तरफ गोबरौरा गांव निवासी लल्लु यादव की पत्नी रमिता देवी की चोटी कटने का मामला बताया जा रहा है. यह घटना मंगलवार की रात करीब 9 बजे की है. रमिता का इलाज अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र साठी में कराया जा रहा है. इसी संदर्भ में रमिता देवी के चचेरे ससुर भगेलू यादव ने बताया कि रात 9 बजे हम सभी लोग घर में एक जगह बैठ कर बातचीत कर रहे थे उसी वक्त रमिता की चोटी कट कर गिर पड़ी. उसके बाद वह बेहोश हो गई जो अबतक बेहोश है. इसे बुधवार को सुबह अस्पताल लाया गया.
अस्पताल में रमिता के इलाज कर रहे डॉ धनंजय कुमार ने बताया कि मरीज काफी डरी और सहमी हुई थी. वहीं थानाध्यक्ष अवधेश कुमार झा ने बताया कि यह घटना पूरी तरह से अफवाह है. उन्होंने लोगों से अफवाह फैलाने वाले से सतर्क रहने की बात कही. बहरहाल मामला चाहे जो हो लेकिन इस घटना को लेकर लोगों में भय व्याप्त है.

मोतिहारी में एक दिन में 27 महिलाओ की कटी चोटी, बगहा में 5, नरकटियागंज में 2, और बैरिया में 3 6

कोई नीम का पत्ता घर में टांग रहा है तो कोई हाथ के पंजे का मेंहदी लगा छाप घर पर उखाड़ रहा है तो कोई नींबू और मिर्च दरवाजे पर लटका रहा है. इधर, बैरिया के पखनाहा डुमरिया पंचायत अंतर्गत नया टोला डुमरिया गांव में भी चोटी कटने का मामला प्रकाश में आया है. ग्रामीणों का मानें तो मंगलवार की रात हीरालाल यादव की पुत्री मुन्नी कुमारी का चोटी कट गया है.

What do you think?

Written by Md Ali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बड़ी ख़बर:: बेतिया मोतिहारी मे जल्द बनेगा हवाईअड्डा, शुरू होगी हवाई सेवा

डस्टबिन बाँटने में आने लगी हैं घोटाले की शक, हर परिवार को दो डस्टबिन के बदले मिल रही हैं एक ही..