in

बेतिया शहर आ सकता हैं देश के सर्वोच्च स्वच्छ शहरों के सूचि में..पढ़े कैसे??

बेतिया शहर आ सकता हैं देश के सर्वोच्च स्वच्छ शहरों के सूचि में..पढ़े कैसे?? 1


बेतिया: अगर बेतियावासी चाहे तो यहाँ के लोग ही शहर की विकाश में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। जनता की थोड़ी सजगता से न सिर्फ बेतिया को गंदा शहर में शामिल होने से निकाला जा सकता हैं। बल्कि देश स्वच्छ शहरों के सूचि में भी बेतिया को शामिल किया जा सकता है। आपको बता दे की स्वच्छता अभियान 2017 का आगाज हो चूका हैं। इसके तहत नगर परिषद के द्वारा जागरूगता रैली आयोजित की जा रही हैं। आये दिन विभिन्न संगठनो अवम शिक्षन संसधानो के माध्यम से रैली निकाल कर लोगो की बीच जागरूकता फैलाने की पहल चल रही हैं। और 20, 21 या 22जनवरी को दिल्ली से एक स्वच्छता अभियान टीम बेतिया में पहुंच सकती हैं। ये टीम शहर में भ्रमण कर न सिर्फ सफाई का जाएजा लेगी बल्कि लोगो से पूछताछ भी कर सकती हैं। उसी टीम के रिपोर्ट के आधार पर बेतिया शहर का ग्रेडेशन होगा। अगर ग्रेड अच्छा मिला तो नगर को विकाश राशि भी अच्छी मिल सकती हैं। क्यूंकि पुरे भारत में करीब 500 शहरों का ग्रेडेशन होना हैं, तो इसी क्रम में अगर बेतिया का स्थान इसमें शामिल हो जाएँ, तो फिर शहर का अपेक्षित विकाश सम्भव हो सकता हैं।
इतना ही नहीं आम जनता अपनी मोबाईल पर प्ले स्टोर से स्वच्छता अभियान से सम्बन्धित अप्पस डाउनलोड़ कर सकते हैं। इसमें जहाँ भी नगर में गंदगी दिखे, उसका तस्वीर लेकर इसपर डाला जा सकता हैं, इसके बाद नगर परिषद तुरंत पहल कर उस स्थान की सफाई कराएगी।
जनता के साथ साथ गैर सरकारी संस्थान भी इसमें अपनी भूमिका निभाएं तो विकाश की काम में वृद्धि होगी।

देश के सबसे ज्यादा गंदे शहरों में बेतिया का स्थान..

हमारी टीम काफी सालो से बेतिया की गंदगी पर लिखती आई हैं, बात अलग हैं के इसका कोई परिणाम नहीं दिखता..
ख़ैर, अगर आप हमारे फेसबुक पेज ApnaBettiah से जुड़े हुए होंगे तो आपलोगों के बीच दिनांक 22oct2015 को हमने एक पोस्ट शेयर किया था, और बताया था के अपना बेतिया शहर देश के गंदगी से भरा शहरों में शुमार हैं और साथ ही हमने एक न्यूज़पेपर की कटिंग भी आपलोगों के साथ शेयर की थी, जो मैं फिर से आपलोगों के बिच में रख रहा हूँ। 

बेतिया शहर आ सकता हैं देश के सर्वोच्च स्वच्छ शहरों के सूचि में..पढ़े कैसे?? 2


तो देश के सबसे ज्यादा गंदे शहरों के लिस्ट में अपने शहर का स्थान 467वाँ हैं। जो के शर्मनाक हैं..
हम काफी दिनों से ये भी बताते आये हैं के किस कॉलोनी/मोहल्ले, नाले, पूल, इत्यादि सबसे ज्यादा गन्दगी से भरा हुआ हैं..पर लोगो पर फर्क नहीं पड़ा..पर ये एक सुनहरा मौका हो सकता हैं, अगर यहाँ के लोग चाहे तो हमारा शहर के स्वच्छ शहर बन सकता हैं।

What do you think?

Written by Md Ali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सुबह से जारी है आन्दोलन और हक़ की लड़ाई।MP और MLA से की गई इस्तीफे की मांग।देखें…

जाम से छुटकारा दिलाने के लिए बनेंगे नये प्लान, ये सारे नये नियम होंगे बेतिया में लागू