in , , ,

बेतिया मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई, पारामेडिकल की पढ़ाई..मिले 95सीट

बेतिया: गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया में एमबीबीएस के साथ-साथ डिप्लोमा की पढ़ाई शुरू हो गई। 
बेतिया मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई, पारामेडिकल की पढ़ाई..मिले 95सीट 1
इसके साथ ही एक बार फिर मेडिकल के क्षेत्र में पश्चिम चम्पारण का नाम स्वर्णिंम अक्षरों में दर्ज हो गया। यहां कुल 95 छात्र-छात्राएं पारामेडिकल में डिप्लोमा की पढ़ाई करेंगे। हालांकि, बिहार संयुक्त मेडिकल प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा फिलहाल द्वितीय काउंसलींग के बाद तीन छात्रों को ही गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज आवंटित किया गया हैं। इसके विरूद्ध ओटी असिस्टेंट कोर्स में दो छात्रों ने नामांकन ले लिया हैं। 
बेतिया मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई, पारामेडिकल की पढ़ाई..मिले 95सीट 2
विभागीय जानकारों की माने तो उनकी क्लास भी शुरू हो गई हैं। जबकि शेष छात्रों के नामांकन की तैयारी चल रही हैं। उम्मीद हैं कि तृतीय काउंसलिंग के बाद आवंटित सभी सीटों पर नामांकन हो जाएगा। ओटी असिस्टेंट, ऑफथॉल्मिक असिस्टेंट, एक्सरे टेक्नीशियन, ड्रेशर, सहित डीएमएलटी की के सीटों पर नामांकन होगा। सभी विषयों को मिलाकर कुल 95 सीटों पर नामांकन किया जाना हैं। 

बता दें कि वर्ष 2013 में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई। वर्ष 2013 में पहली बार एमबीबीएस में छात्र-छात्राओं का नामांकन । इसके साथ ही लोगों की उम्मीद बढ़ गई। गांधी की कर्मभूमि पश्चिम चंपारण मेडिकल के क्षेत्र में बेहतर करेगा इसका सपना हर एक लोग देखने लगे। लेकिन कई वर्षो तक भवन निर्माण शुरू नहीं होने तथा एमसीआई की आपतियों के बाद एक बार फिर जिले के लोगों में मायूसी छाने लगी। उनके सपने चकनाचूर होने लगे। हालांकि, 2016 में भवन निर्माण की जिम्मेवारी एलएनटी कंपनी को मिली। कंपनी की ओर से निर्माण कार्य शुरू किया गया। नतीजतन लोगों के चेहरे का भाव बदलने लगा। भवन निर्माण कार्य शुरू होने के साथ ही लोग खुशी जाहिर करने लगे। उनकी खुशी उस वक्त और बढ़ गई जब गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया के छात्रों ने एमबीबीएस की फाइनल परीक्षा में शतप्रतिशत रिजल्ट प्राप्त कर पूरे सूबे में धमाल मचा दिया। इतिहास में यह पहला अवसर था जब मेडिकल के क्षेत्र में दुनिया के नक्से पर बेतिया का नाम दर्ज हो रहा था। लेकिन पारामेडिकल की पढ़ाई शुरू होने के साथ ही यह खुशी चौगुनी हो गई हैं। जिले के लोगों को इतराने का अवसर मिल गया हैं।
बेतिया मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई, पारामेडिकल की पढ़ाई..मिले 95सीट 3

किस कोर्स में कितना सीट
•  कोर्स – सीट
• ओटी असिस्टेंट – 15
• आफथॉल्मिक असिस्टेंट – 15
• एक्सरे टेक्नीशियन – 15
• ड्रेसर – 30
• डीएमएलटी – 20
————————————


बनेगा भवन व हॉस्टल
बेतिया: परामेडिकल में नामांकित छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में अलग से भवन बनेगा। इन छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल की व्यवस्था की जाएगी। करीब -करीब वे सारी व्यवस्थाएं की जाएगी जो एमबीबीएस छात्रों के लिए होगी। विभागीय जानकारों की माने तो इसकी कार्रवाई शुरू कर दी गई हैं। यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्द ही। तमाम व्यवस्थाएं को बहाल कर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए विभाग का खास निर्देश कॉलेज प्रशासन को प्राप्त हुआ हैं।

रोजगारोन्मूखी शिक्षा होने के कारण एवं बिहार में इसकी डिमांड को लेकर छात्र छात्राओं का रूझान बढ़ा हैं। स्वास्थ्य विभाग में पारामेडिकल स्टाफ की काफी कमी भी हैं। स्थानीय स्तर पर पढ़ाई शुरू कर दी गई हैं। शेष सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया चल रही हैं। सरकार को भी पत्र लिखा गया हैं। ताकि नामांकन के दौरान जो सीटें बच जाएंगी उन सीटों को स्थानीय स्तर पर भरा जा सकें- डा. राजीव रंजन प्रसाद(प्राचार्य)गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, बेतिया

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें: 10अप्रैल से मोतीहारी, नरकटियागंज से होकर दिल्ली तक चलेगी ये नई ट्रेन

नरकटियागंज के युवक ने किया कमाल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सम्मानित..जरूर पढ़े