बगहा के लाल ने दुबई में आयोजित 80देशों के खिलाडियों में जीता गोल्ड,सिल्वर, और ब्राउन मेडल

बगहा: वाल्मीकिनगर निवासी किसान अब्दुल गफ़्फ़ार देवान के 18 वर्षीय पुत्र उस्मान ने दुबई में आयोजित यूथ एशियन पैरागन में आयोजित खेल में बेहरतीन प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल प्राप्त किया।  
बगहा के लाल ने दुबई में आयोजित 80देशों के खिलाडियों में जीता गोल्ड,सिल्वर, और ब्राउन मेडल 1
उस्मान एक धावक हैं, जो दिल्ली स्टेट टीम के तरफ से खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल किया। उस्मान के गोल्ड मेडल जीतने से उसके माँ पिता ही नहीं पूरा बगहा गौरवान्वित हैं।
बगहा के लाल ने दुबई में आयोजित 80देशों के खिलाडियों में जीता गोल्ड,सिल्वर, और ब्राउन मेडल 2
उस्मान ने बताया के, उस्मान की  राजकीय मध्य विद्यालय लक्ष्मीपुर से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त कर दिल्ली पढ़ने के लिये गया, इस दौरान उसकी खेल की प्रति अभिरुचि बढ़ी, दिल्ली के प्रसिद्ध कोच बलवान सिंह से प्रशिक्षण प्राप्त किया। पिछले वर्ष उस्मान का चयन दिल्ली स्टेट टीम में किया गया था। 

इसके लगातार अच्छी प्रदर्शन से खुश होकर दिसम्बर में आयोजित 80देशों की प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। इस दौरान मुझे एक गोल्ड, एक सिल्वर्ज़ एक ब्राउन मेडल मिला।
बगहा के लाल ने दुबई में आयोजित 80देशों के खिलाडियों में जीता गोल्ड,सिल्वर, और ब्राउन मेडल 3
छोटे से गाँव लक्ष्मीपुर के एक किसान का पुत्र उस्मान के 6 भाई और 2 बहन हैं, माँ अजीमा नेशा का देहांत हो चुका हैं। गाँव मे एक ढंग का मैदान नहीं हैं और इस खेल को बहुत कम लोग बगहा में जानते हैं। 
बगहा के लाल ने दुबई में आयोजित 80देशों के खिलाडियों में जीता गोल्ड,सिल्वर, और ब्राउन मेडल 4

इसके बावजूद उस्मान बताता हैं कि दिल्ली में पढ़ने के दौरान जब मैंने खेलने की बात घरवालो से बताया तो घरवालों ने मेरा हौसला बढ़ाया जिसकी उम्मीद मुझे नहीं थी।

बता दें के उस्मान देवन ने ये मैडल को जीता था

Leave a Comment