in , , , , ,

पश्चिमी चम्पारण के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब ऑनलाइन भर सकेंगे इंटर व बैचलर नामांकन फॉर्म

बेतिया: छात्रों के लिए यह खुशखबरी है। अब नामांकन लेने के लिए छात्रों को कतार में लगकर आवेदन लेना व जमा नहीं करना होगा। सरकार ने नई व्यवस्था के तहत इंटर व बैचलर में ऑनलाइन नामांकन लेने की तैयारी कर ली है।

पश्चिमी चम्पारण के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब ऑनलाइन भर सकेंगे इंटर व बैचलर नामांकन फॉर्म 1

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से निर्देश आने के बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। ऑनलाइन नामांकन को लेकर छात्रों को होने वाली परेशानी से निबटने के लिए जिला में दो हेल्प डेस्क सेंटर बनाई गई है। इसमें नरकटियागंज के टीपी वर्मा कॉलेज व जिला मुख्यालय का राम लखन ¨सह यादव कॉलेज में सेंटर बनाई गई है। ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी होने पर छात्र हेल्प डेस्क सेंटर में जाकर दूर कर सकेंगे। बिहार बोर्ड के द्वारा सेंटर में नोडल पदाधिकारी, तकनीकी कर्मचारी, कंप्यूटर ऑपरेटर सहित अन्य लोग सेंटर में बैठेंगे। छात्रों को ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी, नामांकन संबंधित कोई जानकारी लेना हो। नामांकन को लेकर फिस कैसे व कहां जमा होंगे तमाम चीजों की जानकारी हेल्पडेस्क सेंटर द्वारा दिए जाएंगे।

पश्चिमी चम्पारण के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब ऑनलाइन भर सकेंगे इंटर व बैचलर नामांकन फॉर्म 2

सूत्रों के अनुसार अगर ऑनलाइन नामांकन लिया जाय, तो स्नातक के नामांकन में हो रही नामांकन धांधली व व्याप्त शिक्षा भ्रष्टाचार दूर होगा। अवैध राशि की वसूली नहीं हो पाएगी। छात्रों को भी प्रतिदिन क्लास करने आना पड़ेगा। पहले छात्र क्लास करने नहीं जाते थे और परीक्षा में शामिल हो जाते थे। ऐसे भी छात्र हैं जो परीक्षा से दो-चार दिन पूर्व में नामांकन लेकर परीक्षा फॉर्म भरते हैं। ऐसे छात्रों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने संयुक्त रूप से नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन नामांकन लेने की प्रक्रिया शुरू की है।
इंटर व बैचलर में नामांकन के लिए सभी अंगीभूत व संबंध कॉलेज में यह व्यवस्था की गई है। इस संबंध में बोर्ड ने सभी कॉलेजों से प्राचार्य का नाम विषयवार सीट की संख्या आदि की जानकारी पहले ही प्राप्त कर लिया है।

पश्चिमी चम्पारण के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब ऑनलाइन भर सकेंगे इंटर व बैचलर नामांकन फॉर्म 3

ऑनलाइन नामांकन एक साथ विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में शुरू होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से निर्देश आने के बाद नामांकन प्रक्रिया कॉलेज में शुरू होगी। विवि में सत्र लेट चल रहा है। इसके कई कारण बताए जा रहे हैं। इसमें एक कारण नामांकन सही समय पर नहीं होना बताया जा रहा है। नामांकन लेने का समय समाप्त होने के बाद भी पीछे के दरवाजे से नामांकन लिए जाते हैं। इससे भी सत्र विलंब हो रहा है। ऐसे चीजों को रोकने के लिए सरकार ने ऑनलाइन नामांकन लेने का फैसला लिया है।

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चम्पारण फिर हुआ गौरवान्वित: बेतिया का आयुष फ्लाइंग ऑफिसर बन भरेगा उड़ान

अपने जिले के लाल ने किया कमाल, साइंस संकाय में बना बिहार का दूसरा टॉपर