in

नए साल में यहां इस बार नहीं मना पाएंगे पिकनिक, पढ़े पूरी खबर

वाल्मीकिनगर: वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन क्षेत्रों में नये वर्ष पर फिर जंगल में पर्यटक मंगल नही मना सकेगें। वीटीआर प्रशासन ने संरक्षित वन क्षेत्रों में पिकनिक मनाने पर रोक लगा दी है। यह आदेश वीटीआर के सभी वन क्षेत्रो के अधिकारियों को भेजा जा रहा है।
नए साल में यहां इस बार नहीं मना पाएंगे पिकनिक, पढ़े पूरी खबर 1
जंगल के अंदर और सेफ्टी जोन में पिकनिक मनाते पकड़े जाने पर वन्य प्राणी एक्ट के तहत मामला दर्ज होगा। तथा जंगल के अंदर आग्नेयास्त्रों के साथ प्रवेश करने पर रोक रहेगी। इसको लेकर करीब दस दिनों तक 24 दिसंबर 17 से 02 जनवरी -18 तक वीटीआर के सभी वन क्षेत्रों में विशेष सर्च ऑपरेशन चलेगा। तथा सरहद पार नेपाल और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले वन पथों को सील कर संदिग्ध तत्वों, शिकारी तस्करो के विरुद्ध कार्रवाई होगी। वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के वन संरक्षण सह क्षेत्र निदेशक एस चन्द्रशेखर ने बताया कि वन क्षेत्रो मे पिकनिक मनाने पर पूर्णत: रोक रहेगी। 
नए साल में यहां इस बार नहीं मना पाएंगे पिकनिक, पढ़े पूरी खबर 2
विशेष सर्च ऑपरेशन के तहत शिकारी तस्करों और पिकनिक मनाने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। निदेशक ने बताया कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन प्रमण्डल एक और दो के वन क्षेत्रों में करीब दो दर्जन से अधिक टीम का गठन किया जा रहा है। यह टीम संबंधित वन क्षेत्रों के रेंज अफसरों के साथ जंगल के अंदर सर्च आपरेशन करेंग् पिकनिक मनाने वालों पर नजर रखेगें। क्षेत्र निदेशक ने बताया कि दोनों वन प्रमंडलों में दो उड़न दस्ता टीम का गठन किया गया है। इस उड़नदस्ता टीम का मानिटरिंग वन प्रमण्डल एक के डीएफओ गौरव ओझा और वन प्रमंडल दो के डीएफओ अमित कुमार करेगें। तथा अपने-अपने डिविजन के वन क्षेत्रो मे पिकनिक के विरुद्ध सर्च आपरेशन चलाएंगे। 
नए साल में यहां इस बार नहीं मना पाएंगे पिकनिक, पढ़े पूरी खबर 3
क्षेत्र निदेशक ने बताया कि जंगल के बाहर वन अपराध रोकने तथा उदयपुर आश्रणीय क्षेत्र में पिकनिक पर रोक के लिए वन प्रमंडल बेतिया के डीएफओ हेमंत पाटील के नेतृत्व में एक अलग टीम का गठन कर 

बेतिया, बगहा, रामनगर के वन क्षेत्रों में सर्च ऑपरेशन चलेगा। इसकी मानिटरिंग संबंधित रेंज अफसर करेंगे ।

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बेतिया के ऋषभ राज मिस्टर एंड मिस परफेक्ट ताज से हुए सम्मानित

मोतिहारी के व्यवसायी की अपहरण के बाद हत्या का मामला, 20 लाख रुपये की दी थी सुपारी