in , , ,

तो क्या सीसीटीवी कैमरे से होगी इंटर परीक्षा की निगरानी????

बेतिया: परीक्षा कदाचारमुक्त हो, इसके लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली गई है। परीक्षा केन्द्रों पर हर तरह की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। परीक्षा में हाईटेक इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के माध्यम से परीक्षा में कदाचार करने का प्रयास हो सकता है, जिस पर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। इंटरमीडिएट परीक्षा के आयोजन को लेकर समीक्षा बैठक करने के क्रम में जिलाधिकारी डा. निलेश रामचन्द्र देवरे ने यह आदेश दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के आसपास के फोटोस्टेट मशीन की दुकानें बंद रखी जाएगी।

तो क्या सीसीटीवी कैमरे से होगी इंटर परीक्षा की निगरानी???? 1

जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं की गोपनीयता बनाए रखने के लिए परीक्षा के अगले दिन सभी उत्तर पुस्तिकाओं एवं ओएमआर उत्तर पत्रकों की बारको¨डग की जाएगी।
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2018, 6 फरवरी से प्रारंभ होकर 16 फरवरी तक चलेगी। यह परीक्षा दो पाली में ली जएगी। प्रथम पाली 9.45 बजे पूर्वाह्न से 1.00 बजे अपराह्न तथा द्वितीय पाली 1.45 बजे अपराह्न से 5.00 बजे अपराह्न तक चलेगी।
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा एवं माध्यमिक वार्षिक परीक्षा पूर्ण कदाचारमुक्त संपन्न कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पश्चिम चम्पारण जिला में 37 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं, जिसमें बेतिया में 28, बगहा में 5 एवं नरकटियागंज में 4 परीक्षा केन्द्र शामिल हैं। सभी परीक्षा केन्द्र नगर में अवस्थित हैं।
परीक्षा को पूर्ण शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सशस्त्र बल के साथ दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। परीक्षा केन्द्र के अंदर किसी भी प्रकार के चिट-पुर्जा अथवा इलेक्ट्रोनिक उपकरण नहीं ले जाने दिया जायेगा। इसके लिए परीक्षा केन्द्र के गेट पर ही सभी परीक्षार्थियों की बारीकी से जांच की जाएगी। इसके बाद परीक्षा कक्ष में भी वीक्षकों द्वारा सभी परीक्षार्थियों की जांच की जाएगी।
परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार का चिट-पूर्जा एवं अन्य अवांछित सामग्री पाउ जाने पर संबंधित परीक्षार्थी की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगही। उन्होंने कहा कि परीक्षा ड्यूटी में तैनात पदाधिकारी/कर्मी के द्वारा भी परीक्षा संचालन में किसी भी प्रकार की कोताही अथवा शिथिलता बरतने पर उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इस बार परीक्षा ड्यूटी में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को भी लॉगबुक संधारित करनी होगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, केन्द्राधीक्षक एवं वीक्षकों के साथ एक आंतरिक बैठक कर लेंगे एवं परीक्षा संचालन हेतु समिति के अनुदेशों से भली-भांति अवगत करा देंगे।
बैठक में उपस्थित बगहा के पुलिस अधीक्षक ने आश्वस्त किया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों की तैनाती की जाएगी। पुलिस बल नगर क्षेत्र में गश्ती करते रहेंगे और परीक्षा केन्द्रों के आसपास की गतिविधियों पर पैनी नजर रखेंगे। वहीं
अपर समाहत्र्ता-सह-मुख्य सेक्रसी दंडाधिकारी द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं,ओएमआर उत्तर पत्रकों के बारको¨डग के प्रावधानों के बारे में विस्तार से बताया गया। मौके पर एडीएम, अंसार अहमद, सभी एसडीओ, एसडीपीओ, सभी दंडाधिकारी, केन्द्राधीक्षक आदि उपस्थित रहे।

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जनवरी के हर दूसरे दिन हत्या तीसरे दिन दुकानों में हुई लूट, प्रशासन पूरी तरह फ़ैल..

बेतिया में कड़ी सुरक्षा के बीच रिलीज हुई पद्मावत फिल्म, लोगो की लग रही भीड़