जीपीएस प्रणाली से होंगे पश्चिमी चम्पारण के सारे स्कुल

जीपीएस प्रणाली से होंगे पश्चिमी चम्पारण के सारे स्कुल 1

बेतिया (प●चम्पारण): पश्चिमी चम्पारण के सभी सरकारी तथा निजी स्कुल एक क्लिक में गूगल पर उपलब्ध रहेंगे, जिसमे स्कुल से जुडी सभी जानकारीयाँ, पता, इत्यादि चीजे ऑनलाइन उपलब्ध होंगे, तथा स्कुल से जुड़ी गतिविधियाँ किन प्रकार हैं, ये लोग आसानी से जान सकेंगे।
बेतिया डीएम श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया की सरकार ने स्कूलों के बेहतरी तथा अपडेटेड के लिए ये प्रोजेक्ट शुरू कर रही हैं, जिसके तहत चरणवार स्कूलों का जीपीएस यानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम मैपिंग कराया जा रहा हैं, इसके बाद मुख्यालय व कार्यलय में बैठे ही स्कूलों की गतिविधियों को आसानी से देखा जा सकता हैं, जिससे स्कुलो में आवश्यक संसाधन के लिए बजट आदि बनाने में भी आसानी होगी।
      डीएम श्री लोकेश कुमार ने इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए जीपीएस मैपिंग का मुख्य उद्देश्य स्कूलों का अपग्रेडेशन हैं। सर्वाशिक्षा अभियान व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की तहत छात्रों के हित में स्कूलों को बेहतर बनाना हैं, मसलन यदि किसी पंचायत या प्रखंड की आबादी अधिक हैं और स्कुल कम हैं तो वहाँ और अधिक स्कुल खोले जाएँगे, इसके अलावा अगर प्लस टू स्कूलों की जरूरत है तो वह जीपीएस देखकर ही पता लगा लिया जाएगा, की कितनी दुरी पर प्लस टू स्कुल हैं, और किसे उपग्रेड करना चाहिए। स्कुल के लिए क्या योजनाएं हो सकती हैं, इत्यादी..

Leave a Comment