in

जानिए संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल,बेतिया का इतिहास एवं इससे जुड़े तथ्य।।

जानिए संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल,बेतिया का इतिहास एवं इससे जुड़े तथ्य।। 1


बेतिया: ये जानते है बेतिया में स्थित “संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल” के इतिहास के बारे में जो की बेतिया के प्रमुख स्कुलो में से एक है जो अपनी उत्तम शिक्षा के लिए जाना जाता है।
     संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल की स्थापना सन 1998 ई० में ईसा समाज के लोगो के द्वारा स्थापित किया गया था और यह स्कुल “ईसा मसीह के कैथोलिक समाज का संगठन के द्वारा चलाया जाता है। इसी संगठन के अंतर्गत बेतिया में स्थित कई प्रमुख स्कुलो का निर्माण हो सका है जो अपनी उत्तम शिक्षा के लिए जाने जाते है। 
        ईसा समाज की स्थापना पादरी “संत इग्नेशियस लोयोला” के द्वारा सन 1540 ई० में की गयी थी तथा यह संगठन तभी से पुरे दुनिया में शिक्षा क्षेत्र में सक्रीय है। ईसा समाज के संगठन के द्वारा भारत में 160 उच्च विधालय, 27 कॉलेज, 15 टेक्निकल कॉलेज एवं अन्य संस्थाए चलायी जाती है जिनमे लगभग 2,50,000 युवा वर्ग के लोग जो अलग अलग धर्म या जाती के है, उनको शिक्षित किया जाता है एवं अंग्रेजी माध्यम तथा अन्य 10 भाषाओ की शिक्षा दी जाती है।
        संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल भारत के केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा समिति(CBSE) से जुडी हुइ है जिसके अंतर्गत दसवी एवं इंटरमीडिएट की पढाई होती है।
इस स्कूल में विभिन्न प्रकार के आधुनिक व्यवस्था जैसे- कंप्यूटर लैब, विज्ञान लैब, ऑडियो-विजुअल कक्ष इत्यादि मौजूद है जो विद्यार्थियों के पूर्ण विकास के लिए जरुरी है। स्कुल में विभिन्न तरह के खेलकूद प्रतियोगिता,वार्षिक समारोह का आयोजन होता है। जिसमे विधार्थी अपने करतब से लोगो का दिल जीत लेते है।
2016 में भी इस स्कुल के छात्रो का रहा जलवा।

जानिए संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल,बेतिया का इतिहास एवं इससे जुड़े तथ्य।। 2


स्वतंत्रता दिवस 2016 में शिरकत करते छात्र।

जानिए संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल,बेतिया का इतिहास एवं इससे जुड़े तथ्य।। 3


वार्षिक समारोह में शिरकत करते छात्र-छात्राए।

जानिए संत ज़ेवियर उच्च माध्यमिक स्कूल,बेतिया का इतिहास एवं इससे जुड़े तथ्य।। 4


(इस पोस्ट को शेयर करे ताकि सभी बेतियावासी इसे जान सकें)

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बेतियावासियो ने कैसे मनाया नए साल का जश्न। देखें..

बिहार के हर जिले में खुलेगें इंजिनीयरिंग कॉलेज :CM नितीश