in , , , , ,

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक

बेतिया: शहर में एक प्राइवेट स्कूल की छत गिर गई. हादसा उस वक्त हुआ जब स्कूल के क्लास रूम में काफी संख्या में बच्चे मौजूद थे. छत गिरने से क्लास में बैठे कई बच्चे जख्मी हो गये जिन्हें इलाज के लिये एमजेके अस्पताल में भेजा गया. इलाज के दौरान एक बच्चे के मौत की भी खबर है जिसकी एसपी जयंतकांत ने भी पुष्टि की है.

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 1

हादसा शहर के क्रिश्चियन क्वार्टर स्थित निजी विद्यालय में हुआ. जिस वक्त हादसा हुआ उस वक्त क्लास में कई बच्चे मौजूद थे. घटना को कवर करने गए पत्रकारों को विद्यालय के कर्मियों ने घेर लिया और बाहर निकलने नहीं दे रहे थे।

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 2

मामले की जानकारी मिलते ही एसपी और सदर एसडीएम घटनास्थल पर पहुंचे.

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 3

एसपी ने बताया कि क्लास रूम में छत का एक बड़ा हिस्सा गिरा है जिससे कई बच्चे घायल भी हैं. उन्होंने बताया कि घटना के बाद स्कूल प्रबंधन मे साक्ष्य को छिपाने की भी कोशिश की है जिनके उपर जांच के बाद विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी.

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 4

एसपी ने कहा कि घायल बच्चों को इलाज के लिये अस्पताल भेजा गया है ताकि जल्द से जल्द उनको ठीक किया जा सके. स्कूल में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. छत गिरने से आधा दर्जन से अधिक बच्चे घायल हैं जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों का गहनतापूर्वक जांच करने का निदेश। मिशन मध्य विद्यालय में पठन-पाठन कार्य बंद रहेगा।
जिलाधिकारी, डाॅ0 निलेश रामचंद्र देवरे द्वारा बेतिया शहरी क्षेत्र में अवस्थित सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों का गहनतापूर्वक जांच करने हेतु पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 5

यह टीम बेतिया शहरी क्षेत्र में अवस्थित सभी विद्यालयों के भवनों की ठीक स्थिति की गहनापूर्वक जांच करेगी और जांच प्रतिवेदन जिलाधिकारी को समर्पित करेगी। जांच टीम द्वारा यह आकलन किया जायेगा कि वर्तमान में स्कूल भवनों में चल रहे क्लासेज कहीं कंडेम करने लायक तो नहीं हो गये है। यह टीम विद्यालय में बुनियादी सुविधाओं की स्थिति का भी आकलन करेगी।
इस जांच टीम में कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बेतिया को अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, बेतिया/कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल, बेतिया/कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल, बेतिया एवं सहायक अभियंता, भवन प्रमंडल, बेतिया को सदस्य नामित किया गया है।

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 6

जिलाधिकारी डाॅ0 देवरे द्वारा जांच टीम को बेतिया नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत अवस्थित सभी सरकारी/गैरसरकारी विद्यालयों के भवनों की विशेषकर मिशन मध्य विद्यालय, बेतिया के भवन की तकनीकी पक्षों की दृष्टिगत जांच सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी विद्यालय के भवन की स्थिति परित्यक्तता योग्य हो तो उसे तत्क्षण बंद करा दिया जाय।
जिला प्रशासन, बेतिया द्वारा  जिलाधिकारी द्वारा उक्त घटना के मद्देनजर जांच प्रतिवेदन प्राप्त होने तक मिशन मध्य विद्यालय, बेतिया में पठन-पाठन पूर्णतः बंद रखने का निदेश दिया गया है।

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 7

आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार के द्वारा स्कूल दुर्घटना में मृतक छात्र वैभव राज के पिता श्री संदीप कुमार, राजगुरू चैक, बेतिया को 4.00 लाख रू0 की राशि अनुग्रह अनुदान के रूप में सौंपने हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी है। जिलाधिकारी, डाॅ0 देवरे द्वारा आज 4.00 लाख रू0 का चेक मृतक छात्र के घर जाकर उनके पिता श्री संदीप कुमार को सौंपा गया और शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दिया गया।

61 साल पुराने बिल्डिंग में चल रहा था स्कूल
जानाकरी के मुताबिक जिस स्कूल में यह हादसा हुआ उसका नाम संत त्रलोईसिउस बताया जा रहा है. लोगों का कहना है कि स्कूल की बिल्डिंग काफी पुरानी हो गयी थी.

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 8

इसका निर्माण साल 1957 में हुआ था. जिसकी वजह से इसकी हालत जर्जर हो गयी थी. बिल्डिंग पुरानी होने के बावजूद यहां स्कूल का संचालन किया जा रहा था. और प्रसाशन ने इसकी सुध तक नहीं ली. वहीं हादसे के बाद स्कूल को सील कर दिया गया है.

सीएम नीतीश ने बेतिया में हुए स्कूली हादसे पर शोक जताया, 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेतिया के क्रिश्चन क्वार्टर स्थित मिशन मिडिल स्कूल की छत गिरने से हुए हादसे में एक बच्चे की मौत पर गहरा दुख एवं संवेदना व्यक्त की है.

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 9

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह घटना काफी दुखद है. उन्होंने हादसे में मृत हुए बच्चे के परिवार को अविलंब अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है.

क्लास में पढ़ रहे थे बच्चे कि अचानक गिर पड़ी छत, एक की मौत..सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक 10
घायलों की लिस्ट

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक संतप्त परिवार को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. उन्होंने इस हादसे में घायल हुए बच्चों के समुचित इलाज का निर्देश भी दिया है और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

छावनी में अतिक्रमणकारियों पर चला बुलडोजर, ओवरब्रिज का अंतिम रोड़ा भी ख़त्म..

इस दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष हैं अरमानी खान, पूजा पंडाल में अता होती है नमाज