in

केआर का अभिषेक बना जिला टॉपर, देखे टॉपरों के लिस्ट..

बेतिया: बिहार बोर्ड के कक्षा दसवीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के साथ ही हजारों छात्र छात्राओं व अभिभावकों की उत्सुकता बढ़ गयी। जिले के नामी विद्यालयों के आसपास छात्र छात्राओं व अभिभावकों की भीड़ जमा होने लगी। संत तेरेसा सीनियर सेकेंड्री बालिका विद्यालय व केआर स्कूल के रिजल्ट पर सभी की निगाहें टिकी हुई थी। इस बार केआर स्कूल से कुल 195 छात्र छात्राओं ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी थी जिसमें शत प्रतिशत रिजल्ट हुआ। इस विद्यालय के अभिषेक कुमार ने 462 अंक यानी 92.2 फीसद अंक पाकर जिला टॉपर बनने का खिताब पाया है। वह बेतिया का रहने वाला है।

केआर का अभिषेक बना जिला टॉपर, देखे टॉपरों के लिस्ट.. 1
जिला टॉपर अभिषेक कुमार

अशोक राम के पुत्र अभिषेक को आगे चलकर प्रशासनिक सेवा में योगदान करने की रुचि है। केआर के प्राचार्य फादर क्रिस्टोफर केरकेटा ने बताया कि अभिषेक को आगे चलकर आइएएस बनने की तमन्ना है। इसी विद्यालय के धानु कुमार ने 85 फीसद अंक पाकर विद्यालय में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वह बेतिया का रहने वाला है। उदय पटेल व प्रभावती देवी का वह पुत्र है। आगे चलकर वह भी प्रशासनिक सेवा से जुड़कर देश की सेवा करना चाहता है। केआर स्कूल के ही राहुल कुमार ने 87 फीसद अंक लाकर विद्यालय का माना बढ़ाया है। वह नौरंगा का रहने वाला है। किरण देवी व मनु कुमार के पुत्र राहुल ने जिले में तीसरा स्थान पाया है। इसके अलावे इस विद्यालय के कई छात्रों ने अस्सी फीसद से अधिक अंक पाया है। इधर,संत तेरेसा स्कूल से इस बार कुल 181 छात्राओं ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी थी जिसमें से 180 छात्राओं ने प्रथम श्रेणी पाकर अपनी काबिलियत का परिचय दिया है। प्राचार्या सिस्टर प्रफुल्ला ने बताया कि इस बार की परीक्षा में कुल छात्राओं की संख्या में से पचास फीसद से अधिक छात्राओं ने अस्सी फीसद अंक पाया है। इस विद्यालय की अर्चना रेखा ने 84.6 फीसद अंक पाकर विद्यालय टॉपर का खिताब पाया है। वहीं इसी विद्यालय की आकांक्षा वर्मा ने 84.4 फीसद अंक पाया है। अनिष्का गुप्ता ने 84.4 व अशिफा परवीन ने भी 84.2 फीसद अंक पाया है। इसके बाद साक्षी सत्यम को भी 84.2 फीसद अंक मिला है। वहीं इसी विद्यालय के ऐश्वर्या कुमारी,देवबाला सौम्या व नीता कुमारी को 84 फीसद अंक प्राप्त हुआ। काजल कुमारी ने 83.8 व तान्या कुमारी ने 83.2,आकांक्षा कुमारी ने 83 फीसद व मोनिका कुमारी ने 83 फीसद तथा दीपा कुमारी ने 82.8 व मोहिनी ने 82.8 नरगिस नवाज ने 82.8 फरहीन तरन्नुम ने 82.6 मोनी कुमारी ने 82.6 नैंनसी राज ने 82.6 दिव्या कुमारी ने 82.4 तथा पल्लवी कुमारी ने 82.4 फीसद अंक पाया। ये सभी छात्राएं संत तेरेसा स्कूल की है। इस विद्यालय की संजना ने 79.6 फीसद अंक पाया है। वह ¨वदु देवी व मुन्ना कुमार की बेटी है।

दसवीं बोर्ड की परीक्षा परीक्षार्थियों के लिए आयरन गेट माना जाता है। इसको पार करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए कई प्रकार के रास्ते खुलते हैं इसलिए सोच समझकर विषयों का चयन करें। उसकी इस सफलता पर बधाई दी है। सभी सफल छात्र-छात्राओं को विद्यालय परिवार की ओर से बधाई व शुभकामनाएं

टॉपर की सूची एक नजर

1. अभिषेख कुमार, के आर  बेतिया 90.2%
1. अवनीश कुमार, सरिसवा बाजार 90.2%
2. चंदसेखवार कुमार, हरनताड़ 87.4%
3. निखिल कुमार, आलोक भारती बेतिया 87.2%
4. राहुल कुमार, के आर बेतिया 87%
5. कुमारी कृष्णा, गुटी लाल विद्यालय हरिनगर 86%
5.धीरज कुमार, आलोक भारती बेतिया 86%
6. धनु कुमार, के आर बेतिया 85% 
6. नजफ़ फिरदौस, राजा राम उच्च विद्यालय साठी, 85%
6. हर्षित कुमार, आलोक भारती बेतिया 85%
7. निशा कुमारी, आलोक भारती बेतिया
84.8%
8. अर्चना रेखा, संत तेरेसा बेतिया, 84.6%
9. अनिष्का गुप्ता,  संत तेरेसा बेतिया 84.4%
9. आकांशा वर्मा, संत तेरेसा बेतिया 84.4%
10. साक्षी सत्यम, संत तेरेसा बेतिया 84.2%
10. आशिया परवीन, संत तेरेसा बेतिया 84.2%
10. नाजनीन मुशरत्त , देवराज 84.2%

टॉप टेन की सूची में नहीं मिला स्थान,मायूसी
बेतिया: दसवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल जिले के हजारों छात्र छात्राओं में से किसी को राज्य स्तर पर टॉप टेन की सूची में स्थान नहीं मिलने से शिक्षा जगत में मायूसी का माहौल है। एक समय ऐसा था जब इस जिले के छात्र व छात्राओं को राज्य स्तर पर भी टॉप टेन में स्थान मिलता था। संत तेरेसा व केआर स्कूल ने कई बार राज्य सूची में अपना नाम दर्ज करवाया है लेकिन इस बार की परीक्षा में किसी भी विद्यालय के छात्र छात्राओं को वरीयता सूची में स्थान नहीं मिलने के कारण जिले के शिक्षाविदों में निराशा का माहौल है।

प्राची ने विज्ञान में पाया सौ फीसद अंक

केआर का अभिषेक बना जिला टॉपर, देखे टॉपरों के लिस्ट.. 2


नवीन कुमार व नीतू श्रीवास्तव की पुत्री प्राची भाव्या ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में भले ही 77 फीसद अंक पाया लेकिन विज्ञान विषय में उसने सौ में से सौ अंक पाकर जिले का नाम राज्य स्तर पर रौशन कर दिया है। आगे चलकर वह होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहती है। उसने बताया कि प्रारंभ से ही उसे विज्ञान विषय में अधिक रुचि थी और परीक्षा के बाद से ही वह आश्वत थीं कि उसे विज्ञान विषय में सबसे अच्छा अंक मिलेगा। बिहार बोर्ड की ओर से विज्ञान में सौ अंक पाना आसान नहीं माना जाता है ऐसे में प्राची ने ऐसी सफलता पाकर जिले का परचम राज्य में लहरा दिया है। इधर आलोक भारती शिक्षण संस्थान की छात्रा अनिता कुमारी ने 70 फीसद अंक पाया है। जगजीवन नगर वार्ड नंबर 27 के निवासी सीताराम राउत व माया देवी की बेटी है और आगे व पॉलीटेक्निक करना चाहती है।

इधर एसएसके मोटानी हाई स्कूल के छात्र येसू रतन ने येसू रतन ने 82 फीसद अंक पाकर जिले का मान बढ़ाया है। वह महावीर ठाकुर व कनक लता देवी का पुत्र है। आगे उच्च शिक्षा पाकर वह आईपीएस बनना चाहता है ताकि देश की सेवा कर सके।केआर विद्यालय के शिक्षक रविरंजन यादव की पुत्री नीता यादव ने 84 फीसद अंक पाकर विद्यालय का नाम रौशन किया है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर वह चिकित्सक बनकर देश की सेवा करना चाहती है। हाल ही में उसने प्रमंडलीय स्तरीय पर खेलकूद प्रतियोगिता में अव्वल स्थान पाकर पिता रविरजंन यादव व माता रेखा देवी का नाम रौशन किया है। उसने संत तेरेसा स्कूल के वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में भी चैंपियनशिप का खिताब जीता था। आलोक भारती शिक्षण संस्थान के आदित्य प्रसाद यादव व माता निर्मला देवी के पुत्र मंजय कुमार ने 62 फीसद अंक पाया है। इसी विद्यालय के ऋषभ कुमार श्रीवास्तव ने 83.1 फीसद अंक पाया है। वह रानी श्रीवास्तव व परमेश्वर कुमार श्रीवास्तव का पुत्र है। वह सिकटा के लक्ष्मीपुर गांव का रहनेवाला है। वह प्रशासनिक सेवा से जुड़कर देश की सेवा करना चाहता है।

केआर का अभिषेक बना जिला टॉपर, देखे टॉपरों के लिस्ट.. 3

इसी विद्यालय के कमलेश कुमार ने 84 फीसद अंक पाया है। वह प्रभु प्रसाद व गुलाबी देवी का पुत्र है। इधर आलोक भारती शिक्षण संस्थान के हर्षित कुमार ने 85 फीसद अंक पाकर विद्यालय का नाम रौशन किया है। कमलनाथ नगर निवासी हर्षित विजयनंदन व पूनम देवी के पुत्र है। उच्च शिक्षा पाकर वह सीए करना चाहता है। मैनेजर यादव व रीमा देवी की बेटी निशा कुमारी ने 84.8 फीसद अंक पाया है। योगापट्टी के रमपुरवा पटखौली गांव के सेवानिवृत्त शिक्षक अयोध्या पांडेय की पौत्री और सुमन पांडे व अरिवंद पांडेय की बेटी पल्लवी ने 81.8 फीसद अंक पाया है। भाजपा नेता विजय पांडेय ने उसे बधाई दी है। रामनगर के मोहम्मद शोएब देवराज की बेटी शगुफ्ता शबनम ने 82 फीसद अंक पाया है। बेतिया के राज हाई स्कूल के मनोज मिश्रा व पूनम देवी के पुत्र दिव्यांशु कुमार मिश्रा ने 77 फीसद अंक पाया है। इधर सेक्रेट हार्ट स्कूल के अविनाश ने 72 फीसद अंक पाया है। वह राजेश कुमार व पुष्पा देवी का पुत्र है। उसके भाई का नाम रौशन कुमार है वह भी बहन की तरह अव्वल अंक पाना चाहता है। रश्मि कुमारी ने 76.1 फीसद अंक पाया है। वह जितेंद्र ¨सह व रीमा देवी की बेटी है। देवराज ग‌र्ल्स हाई स्कूल की छात्रा नाजनीन मुसर्रत ने 84.2 फीसद अंक पाया है। वह पत्रकार मोहम्मद मुस्लिम जमाल शास्त्री व माता रुकसाना मुसर्रत की बेटी है। राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय बहुअरवा की छात्रा अंशु कुमारी ¨सह ने 79 फीसद अंक प्राप्त किया है। वह रामकिशोर ¨सह व सनलता देवी की बेटी है। संत तेरेसा की छात्रा श्रेया प्रिया ने 76 फीसद अंक पाया है। वह मंजूरानी व शशीभूषण पांडेय की बेटी है।

बेटे ने बढ़ाया मान
जिला टॉपर अभिषेक कुमार के पिता अशोक राम ने बताया कि उसने पाई पाई जोड़कर बेटे की शिक्षा पूरी की थी लेकिन बेटे ने टाप स्थान पाकर मान सम्मान को बढ़ा दिया। सुबह से ही बधाईयां मिल रही है। अशोक पूर्व प्रमुख भी रह चुके हैं और अपने बेटे की इस उपलब्धि पर नाज कर रहे हैं। उसने यह भी बताया कि अभिषेक प्रारंभ से ही कम संसाधन में बेहतर करने का जज्बा रखता था आज जिला टॉपर बनकर उसे अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि प्रदान कर दी है।

पोलदार का बेटा बना जिला टॉपर

केआर का अभिषेक बना जिला टॉपर, देखे टॉपरों के लिस्ट.. 4


जिले में सेकेंड टापर बनने वाले धानू के पिता उदय पटेल शिवम ट्रांसपोर्ट में पोलदारी का काम करते हैं। आर्थिक रुप से कमजोर धानू के पिता के चेहरे पर आज खुशी के भाव है लेकिन उनको यह यकीन नहीं हो रहा था कि उनका बेटा जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करेगा। उसकी माता प्रभावति देवी को आज अपने इस लाल पर गर्व हो रहा है। पूरे मुहल्ले के लोग आज धानू के पिता के संघर्ष व माता प्रभावति की तपस्या की चर्चा कर रहे हैं। इधर धानू ने बताया कि वह बड़ा होकर आर्मी अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहता है। जवाहर लाल नेहरु को उसने अपना रोल मॉडल बताया।

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आज आएगा BSEB मैट्रिक का परिणाम.. जाने समय और कैसे पाएं अपना रिजल्ट

अब कचरों से बेतिया में बनेगा बायो कम्पोस्ट, कूड़ा-कचरा शहर के सड़कों व गलियों में पसरा नहीं मिलेगा।