कल से बनेगा ओवरब्रिज, खुलेगा पासपोर्ट कार्यलय.. बेतिया के लिए होगी 13मई इतिहासिक।

बेतिया: बस एक दिन और फिर वह पल आ ही जाएगा, जिसका इंतजार हम बेतियावासी सालों से कर रहे हैं।।
तो आप इससे यह अंदाजा लगा ही सकते हैं कि हम किस मुद्दे पर बात कर रहे हैं, सालों से सामाजिक संगठनों नेताओं तथा नागरिकों द्वारा की जा रही छावनी ओवर ब्रिज की मांग अब पूरी होने वाली है। 

कई सालों से बेतिया की सबसे बड़ी समस्या बनी छावनी ओवरब्रिज के निर्माण में पहला कदम कल दिनांक 13 मई को पड़ने वाला है।

कल से बनेगा ओवरब्रिज, खुलेगा पासपोर्ट कार्यलय.. बेतिया के लिए होगी 13मई इतिहासिक। 1


कई वर्षों से बेतिया की नासूर बन चुके छावनी ओवरब्रिज का कल शिलान्यास होने वाला है।।
बेतिया के कई समाजिक संगठनों द्वारा की गई आंदोलन, हड़ताल, रोड जाम, भारी प्रदर्शन होने के बाद भी छावनी ओवरब्रिज का निर्माण नहीं हो रहा था लोगों की लगातार चल रहे मांग सालों से अटका हुआ था पर हमारे सांसद श्री संजय जयसवाल जी ने अपने सोशल नेटवर्क तथा न्यूज़पेपर के जरिए, इस बात की सूचना जिले वासियों को बहुत दिन से दे रहे हैं, की आगामी 13 मई को बेतिया में कई महत्वपूर्ण कार्य होंगे।।

छावनी ओवरब्रिज का शिलान्यास
          छावनी ओवरब्रिज ऐसे समस्या जिसे हर एक शहरवासी तथा जिलेवासी परेशान है छावनीब्रिज बेतिया के सबसे बड़ी समस्याओं मे से एक है, पश्चिमी चंपारण के ज्यादातर  क्षेत्रों से जिले के मुख्यालय को जुड़ने का एक मुख्य रास्ता है जहां पर प्रत्येक दिन हजारों वाहनों का आगमन होता रहता है। और इसी बीच छावनी ट्रैक से जब ट्रेन गुजरती है वहां का हालात दयनीय हो जाती है। जिसकी वजह से वहां पर भारी जाम लग जाती है और इसकी वजह से हजारों वाहन फंस जाते हैं जिसके साथ साथ पैदल चल रहे राहगीर भी घंटो तक कड़ी धूप तथा कड़ी ठंडी मे घंटो तक फंसे रहते थे।
सालों से राजनीतिक पार्टियां छावनी ओवर ब्रिज पर राजनीति करते आ रहे थे, पर सामाजिक संगठनों द्वारा पिछले साल से की जा रही आंदोलन के बाद इसकी मांग शहर में तेज हो गई और पिछले साल अंत मे बेतिया के टाउन हॉल में स्थानीय सांसद तथा स्थानीय विधायक ने एक दूसरे पर खूब आरोप लगाए थे, और इनका सिलसिला सोशल मीडिया पर भी अच्छा-खासा देखने को मिला था पर उसके बावजूद भी कोई नतीजा नहीं निकल कर आया था। 

कल से बनेगा ओवरब्रिज, खुलेगा पासपोर्ट कार्यलय.. बेतिया के लिए होगी 13मई इतिहासिक। 2


पर यह सब अब बीती बातें हो गई सांसद संजय जी ने इसके लिए काफी प्रयास किया और आखिरकार इसका नतीजा 13 मई को छावनी ओवर ब्रिज के शिलान्यास के रूप में दिखेगा।

बेतिया में पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ
         कल बेतिया में एक साथ बहुत सारे योजनाएं शुरु की जाएंगे जिसमें एक पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ भी है जिले में पासपोर्ट कार्यालय ना होने की वजह से यहां के लोगों को पटना पासपोर्ट ऑफिस में जाकर पासपोर्ट बनवाना पड़ता था जिससे  लोगों को  काफी  परेशानी  का सामना  करना पड़ता था  लेकिन संजय जयसवाल जी के प्रयास से बेतिया में भी पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ कल रेल राज्यमंत्री श्री मनोज सिन्हा द्वारा किया जाएगा बेतिया में पासपोर्ट कार्यालय खुलने की प्रशंसा स्थानीय लोग कर रहे हैं जिले से पटना तक की दूरी होने की वजह से यह भी एक बड़ी समस्या थी।

हम ये भी बता दे के बेतिया में यह पासपोर्ट कार्यालय बेतिया के डाकघर में स्थापित होगा और कल से ही पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट बनाने की प्रतिक्रिया शुरू कर दी जाएंगी


बेतिया रेलवे स्टेशन पर होंगी यह महत्वपूर्ण कार्य।

कल से बनेगा ओवरब्रिज, खुलेगा पासपोर्ट कार्यलय.. बेतिया के लिए होगी 13मई इतिहासिक। 3


• बेतिया स्टेशन बनेगा ग्रीन स्टेशन: अपने शहर के रेलवे स्टेशन को ग्रीन स्टेशन बनाने की शुरुआत कल से होगी। स्टेशन की साफ सफाई से लेकर हरा भरा दिखाने के लिए कल से ही इसका काम शुरू हो जाएगा। साथ ही स्टेशन के आसपास लेड लाइट्स लगाने का भी कार्य होगा।

• प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी: बेतिया रेलवे स्टेशन की प्लेटफार्म संख्या1 की लंबाई बढ़ा कर और 26 कोच तक विस्तारिक किया जाएगा।


• बेतिया रेलवे स्टेशन होगी विद्युतीकरण: बेतिया रेलवे स्टेशन पर कल से विद्युतीकरण का कार्य भी आरंभ होगा हम आपको यह बताना चाहेंगे की विद्युतीकरण होने के बाद बेतिया में 130km/h की स्पीड से चलने वाली ट्रेने भी चलने लगेंगी।।

         
          ….इसके साथ ही बेतिया से रेलवे लाइन के दोहरीकरण की शुरुआत में 13 मई से ही की जाएगी जैसे कि जिलेवासी जानते हैं कि मुजफ्फरपुर से गोरखपुर तक बस एक ही लाइन है जिससे ट्रेने देर से चलती है सिंगल लाइन होने की वजह से एक ट्रेन को आज करने के लिए दूसरे ट्रेन को किसी स्टेशन पर खड़ा करना पड़ता है जिसकी वजह से ट्रेन अपने निर्धारित समय पर नहीं चल पाती पर कल दिनांक 13 मई को रेल राज्यमंत्री इस समस्या से राहत दिलाने के लिए लाइन के दोहरीकरण का शुभारम्भ करेंगे।।


                       एक साथ इतनी सारी योजनाएं बेतियां में होते देख शहरवासी के साथ-साथ जिलेवासी भी काफी खुश हैं कुछ दिनों से बेतिया में बढ़ता चंपारण का ट्रेंड बढ़ चढ़कर दिख रहा है लोगों में 13 मई का चर्चा का माहौल साफ-साफ देखा जा सकता है इतनी सारी सुविधाएं एक साथ मिलेगी फिर बेतिया का विकास स्तर काफी तेजी से बढ़ेगा हर कोई बस 13 मई का इंतजार में है।।

Leave a Comment