in

आदर्श शहर बनाने की मुहीम जोरो पर, दिन-रात होती रहती हैं बेतिया की सफाई.. 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र

बेतिया: स्वच्छता के विशेष अभियान के तहत बेतिया शहर के विभिन्न बडे़ प्रमुख नाले पुलियों की सफाई की जा रही है।

आदर्श शहर बनाने की मुहीम जोरो पर, दिन-रात होती रहती हैं बेतिया की सफाई.. 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र 1


शहर के प्रमुख सड़कों का रात्रि में सफाई की जा रही है एवं कुडा़ कचड़ा को वाहनों के माध्यम से डम्प किया जा रहा है। सभी नगरवासियों से अपील है कि स्वच्छता की आदत अपने दैनिक जीवन में लाए,अपने आस-पास साफ सफाई के प्रति जागरूक रहें एवं जिम्मेदार नागरिक बनें।


सफाई व कचरा कलेक्शन को ले बढ़ेंगे संसाधन

आदर्श शहर बनाने की मुहीम जोरो पर, दिन-रात होती रहती हैं बेतिया की सफाई.. 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र 2

नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. विपिन कुमार ने बताया कि करीब 1.32 लाख की आबादी वाले शहर को स्वच्छ बनाने की पहल तेज की गयी है। रोज पैदा होने वाले सैकड़ों टन कचरे के उपयोग से नप के स्तर से स्थापित होने वाले दो जैविक खाद संयंत्रों के अलावा एक बृहद प्लांट शहर से बाहर स्थापित करने की योजना है। मेन प्लांट के लिए नप क्षेत्र के बाहर प्लांट के लिए जमीन खरीदी जाएगी। इसके अलावे डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था,जैविक व हानिकारक कचरों को अलग करने की व्यवस्था होगी। इसके लिए जरुरी संसाधन बढ़ाने के साथ योजना पर अमल की व्यवस्था होगी। 
आदर्श शहर बनाने की मुहीम जोरो पर, दिन-रात होती रहती हैं बेतिया की सफाई.. 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र 3

इसके अलावे दुबारा उपयोग में नहीं लाए जा सकने वाले व हानिकारक को उपयुक्त जमीन में गाड़ने के प्रबंध भी किए जाएगे। इन योजनाओं के लिए सरकार के स्तर से अलग अलग राशि का निर्धारण किया गया है।

नप चला रहा हैं,  ‘क्लीन बेतिया अभियान

आदर्श शहर बनाने की मुहीम जोरो पर, दिन-रात होती रहती हैं बेतिया की सफाई.. 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र 4

सभापति गरिमा सिकारिया ने कहा कि बेतिया को आदर्श शहर बनाने के लिए नगर परिषद् ‘क्लीन बेतिया अभियान चलाएगा। जिसमें साफ सफाई व्यवस्था को मानक स्तर तक ले जाने के साथ सड़कों से लेकर नगर की गलियों तक चकमक बनाने की दर्जनभर योजनाएं शामिल हैं। जिन्हें अमल में लाने को ले 14 सितंबर को आहुत नप बोर्ड की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें नगर में चारों तरफ से निकाले गए नालेे-नालियों को पूरी तरह से अतिक्रमणमुक्त कराना भी शामिल है। ताकि व्यवस्थित जल निकासी व नियमित सफाई को सुचारु किया जा सके। सभा अनेक स्थानों पर जल जमाव वर्षों से परेशानी का कारण बना है। सभापति श्रीमती सिकारिया ने कहा कि इससे शहर को उबरने के लिए सभी मुख्य नालों को अतिक्रमणमुक्म कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद् से बीते करीब एक माह से जारी नालों की साफ-सफाई में अनेक स्थानों पर समस्या को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है। 
आदर्श शहर बनाने की मुहीम जोरो पर, दिन-रात होती रहती हैं बेतिया की सफाई.. 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र 5

उन्होंने कहा कि सबसे खराब स्थिति राजकचहरी के दक्षिण व केनारा बैंक के उत्तर से निकलकर हजारीमल धर्मशाला परिसर के समीप से होकर तीन लालटेन होकर निकलने वाले मुख्य नाले की है। इस मुख्य नाले के दोनों तरफ 5 से 7 फीट तक नगर परिषद की जमीन बतायी गई है। जिसका या तो अतिक्रमण कर लिया गया है या उसके किनारे सैकड़ों पेड़ व झाड़ियां उग आयीं हैं। 
आदर्श शहर बनाने की मुहीम जोरो पर, दिन-रात होती रहती हैं बेतिया की सफाई.. 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र 6

जिसके कारण इस नाले की जेसीबी या क्लीनिंंग मशीन से कौन कहे मजदूरों के मैनुअल साफ सफाई में भी समस्या हो रही है।

बेतिया में 58करोड़ का बनेगा कचरा प्रबंधन केंद्र
बेतिया के लोगो के लिए खुशखबरी हैं, केंद्र के सवच्छ मिशन ने बिहार के पांच शहरो में कचरा प्रबंधन केंद्र के लिए बेतिया का भी चयन हुआ हैं, महात्मा गांधी के जन्मदिवस 2अक्टूबर2019 तक संयंत्र स्थापित करने की योजना हैं, बता दे के इस योजना के लिए करोड़ की राशि मुहैया होगी 

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारतीय इंजीनियरिंग सेवा में बैरिया के लाल ने लहराया परचम, पूरे भारत में 55वां रैंक

बेतिया का वो मंदिर जहाँ हर मनोकामना होती हैं पूर्ण..जाने विस्तार से