in , , , ,

आज से बेतिया में बिना नंबर के वाहनों पर लगा ब्रेक, लगेगा जुर्माना या जब्त होंगी वाहन, नये नियम जरूर पढ़ें..

बेतिया: पुलिस कप्तान जयंतकांत ने चोरी के वाहनों के परिचालन पर नकेल कसने की कवायद शुरू कर दी है।

आज से बेतिया में बिना नंबर के वाहनों पर लगा ब्रेक, लगेगा जुर्माना या जब्त होंगी वाहन, नये नियम जरूर पढ़ें.. 1

जिले में अब बिना नंबर के गाड़ी नहीं चलेंगे। ऐसे वाहन संचालकों से पुलिस जुर्माना तो वसूल करेगी ही जरूरत पड़ने पर उन्हें जब्त भी कर सकती है। कार्रवाई की जद में वाहन विक्रेता भी आएंगे। पुलिस उनसे भी पूछताछ करेगी कि आखिर उन्होंने बिना रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट किए वाहनों को एजेंसी से कैसे बाहर निकाल दिया। एसपी ने बताया कि सोमवार से इस पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। पुलिस पदाधिकारियों, इंस्पेक्टर और सभी थानाध्यक्षों को इस बाबत निर्देश दे दिया गया है। उनसे साफ-साफ कह दिया गया है कि बिना नंबर प्लेट के जो भी वाहन दिखें उन्हें रोक लिया जाय। जिले में चोरी के वाहनों के परिचालन पर रोक के उद्देश्य एसपी ने यह निर्णय लिया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कई शातिरों द्वारा चोरी के वाहनों पर गलत नंबर अंकित कराकर उनका इस्तेमाल करने की सूचना मिल रही है। पुलिस की इस पर भी नजर है। वाहन जांच के दौरान रोके गए वाहनों की नंबर प्लेट पर अंकित नंबरों की भी जांच होगी। तकनीकों का इस्तेमाल कर पता किया जाएगा कि जो नंबर अंकित है वह उसी वाहन का है या नहीं? एसपी के नए फैसले से चोरी के वाहनों के परिचालन पर ब्रेक लगने का कयास लगाया जा रहा है।

शरीफ और आम लोगों को नहीं होना पड़ेगा परेशान

एसपी जयंतकांत ने कहा कि सोमवार से व्यापक पैमाने पर वाहन जांच अभियान चलाया जाएगा। लेकिन, इससे शरीफ और आमलोगों को डरने की जरूरत नहीं है। पुलिस का उद्देश्य आमलोगों को परेशान करने की नहीं है। वाहन जांच के दौरान पुलिस आम लोगों की सुविधा का ख्याल रखेगी। उनकी नजर शातिर और संदिग्ध लोगों पर रहेगी। एसपी ने कहा कि कई लोग अपने बच्चों को बाइकों पर बैठाकर स्कूल छोड़ने या मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के दौरान जल्दीबाजी के कारण यातायात नियमों का मामूली उल्लंघन कर देते हैं। 
आज से बेतिया में बिना नंबर के वाहनों पर लगा ब्रेक, लगेगा जुर्माना या जब्त होंगी वाहन, नये नियम जरूर पढ़ें.. 2
ऐसे लोगों के प्रति पुलिस का रुख कड़ा नहीं होगा। लेकिन, इसका मतलब यह कतई नहीं कि इस तरह का ढाल बनाकर कोई पुलिस की आंख में धूल झोंक सके। वाहन जांच के दौरान किनसे किस तरह से निपटना है पुलिस पदाधिकारियों को इसका निर्देश दे दिया गया है।
वाहनों के आगे-पीछे अंकित होने चाहिए स्पष्ट रजिस्ट्रेशन नंबर

एसपी ने बताया कि जो वाहन विक्रेता बिना नंबर अलॉट किए ही वाहनों को अपने एजेंसी से निकालेंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। नियमानुसार सभी वाहनों पर रजिस्ट्रेशन नंबर रहना अनिवार्य है। वाहनों के आगे और पीछे रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित रहना चाहिए। नंबर मानक के अनुसार अंकित होना चाहिए,जो दूर से ही साफ-साफ पढ़ा जा सके। नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा कुछ और लिखे होने पर वाहन चालकों पर कार्रवाई होगी।

जिले में बिना नंबर के वाहनों को नहीं चलने दिया जाएगा। इसके लिए सोमवार से विशेष अभियान चलाया जाएगा। बिना नंबर के वाहन पकड़े जाने पर वाहनों को जब्त किया जाएगा। वाहन जांच के दौरान शरीफ और आम लोगों की परेशानी से बचाने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है।जयंतकांत..(एसपी), बेतिया

By Jagran

What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चर्चित विशाल हत्याकांड का मुख्य आरोपी इमदाद बेतिया बस स्टैंड से गिरफ्तार

सागर पोखरा के किनारे बनेगा वाकिंग लेन, लगेगा फव्वारा..होगा लाईटिंग से चकाचौंध