अपने जिले के लाल ने किया कमाल, साइंस संकाय में बना बिहार का दूसरा टॉपर

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र अभिनव आदर्श साइंस के सेकेंड टॉपर बने हैं. अभिनव आदर्श को 500 में से कुल 421 अंक मिले हैं. अभिनव आदर्श पश्चिम चंपारण के मैनाटाड़ थाना क्षेत्र के रमपुरवा गांव का रहने वाला है. उसके पिता आनंद कुमार पेशे से शिक्षक हैं. सेंकेड टॉपर की खबर के बाद अभिनव के घर पर बधाई देने वालों को तांता लग गया।

अपने जिले के लाल ने किया कमाल, साइंस संकाय में बना बिहार का दूसरा टॉपर 1

अभिनव ने सफलता का श्रेय अपने पिता आनंद कुमार और मां सरिता देवी के साथ साथ अपने शिक्षकों को दिया है. अभिनव ग्रेजुएशन करने के बाद सिविल सेवा की तैयारी करना चाहता है. उसने बताया कि स्कूल में पढ़ाई के अलावा हॉस्टल में 4-5 घंटे मन लगाकर पढ़ाई करता था. अभिनव को कम्प्यूटर से भी काफी लगाव है. अभिनव आदर्श 2015 में मैट्रिक की परीक्षा में भी पूरे बिहार में पांचवां रैंक हासिल किया था।

अपने जिले के लाल ने किया कमाल, साइंस संकाय में बना बिहार का दूसरा टॉपर 2

सिमुलतला आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाला छात्र अभिनव आदर्श इंटर साइंस की परीक्षा में राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अभिनव को 421 अंक मिले हैं। अभिनव गत वर्ष बीमार रहने के कारण इंटर की परीक्षा नहीं दे पाया था। हिन्दुस्तान से बातचीत के दौरान बताया कि वे सिमुलतला स्कूल में पूरा मन लगाकर पढ़ते थे। इस स्कूल में अच्छी पढ़ाई होती है। उन्होंने बताया कि वह आईएएस बनने के लिए पूरी तैयारी करेगें। उसके पिता आनन्द कुमार राजकीय स्कूल इनामा बाजार पूर्वी चम्पारण में शिक्षक के पद पर कार्यरत है। मां सरिता गृहणी है। उसके पिता नेाताया कि अभिनव से काफी उम्मीद थी। उन्हें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बनाया गया था। मौखिक टेस्ट भी लिया गया था। उसकी सफलता से परिवार के लोग काफी खुश नजर आए।

अपने जिले के लाल ने किया कमाल, साइंस संकाय में बना बिहार का दूसरा टॉपर 3

उनके पिता ने बताया कि उनका बेटा पहले ही आईआईटी की परीक्षा में सफल रहा है। आगे भी वह अपनी मंजिल तक पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि अभिनव का छोटा भाई बेतिया सरस्वती स्कूल में पढ़ता है। जाकि उसकी एक बड़ी बहन अदिति कुमारी गर्ल्स हाईस्कूल में बारहवीं की छात्रा हैं।
वहीं गोपालगंज की रहने वाली कुसुम कुमारी ने आर्ट्स में टॉप किया है. कुसुम को 500 में से कुल 424 अंक हासिल हुए हैं. न्यूज 18 से बात करते हुए कुसुम ने कहा कि रिजल्ट से मैं खुश हूं और आगे दिल्ली यूनिवर्सिटी या फिर बीएचयू से पढ़ाई करना चाहती हूं. कुसुम ग्रेजुएशन कर सिविल सेवा की तैयारी करना चाहती है.

Leave a Comment