बेतिया के हर घर में बँटेगा डस्टबिन, रोज सुबह आएंगे कूड़े उठाने वाले..खुले में कूड़े फेकनेवालो पर लगेगा जुर्माना!!

बेतिया के हर घर में बँटेगा डस्टबिन, रोज सुबह आएंगे कूड़े उठाने वाले..खुले में कूड़े फेकनेवालो पर लगेगा जुर्माना!! 1

बेतिया: शहर को साफ व स्वच्छ रखने के लिए मेगा कवायद शुरू की गई है। इसके तहत नगर के सभी घरों को नगर परिषद द्वारा डस्टबिन मुहैया कराया जाएगा। ताकि गंदगी फैलने से निजात पाया जा सके। इसके लिए नगर परिषद ने पहल आरंभ कर दी है। डस्टबीन नगर परिषद कार्यालय में पहुंच चुके हैं। शीघ्र ही इसका वितरण आरंभ कर दिया जाएगा। ताकि लोगों के घरों से निकलने वाले कूड़ा व कचरा को लोग डस्टबिन में ही जमा कर सके। 
बेतिया के हर घर में बँटेगा डस्टबिन, रोज सुबह आएंगे कूड़े उठाने वाले..खुले में कूड़े फेकनेवालो पर लगेगा जुर्माना!! 2
सफाई कर्मचारियों द्वारा वहां से उसका उठाव आसानी से किया जा सकेगा। साथ ही उसे नगर परिषद के ट्रैक्टर-टेलर या फिर ठेला के माध्यम से उसे कचरा के रखने के प्वाइंट तक पहुंचा दी जाएगा। इसके लिए नगर परिषद द्वारा झिरिया मे जगह निर्धारित है, जहां कूड़े कचरे का भंडारण किया जाता है। नगर परिषद का प्रयास है कि लोग अपने घरों से निकलने वाले कचरे को इधर उधर नहीं फेंके। इससे गंदगी फैल रही है तथा नाली जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है।

नगर में हो रहे जलजमाव का का एक बड़ा कारण कचरे से नाली का जाम होना माना जा रहा है। इसी को देखते हुए नगर परिषद के द्वारा पर्याप्त संख्या में डस्टबिन की खरीद की गई है। इसके साथ ही व्यवसायिक प्रतिष्ठानों तथा कार्यालयों के लिए बड़ा डस्टबिन मुहैया कराने की योजना है। ताकि वहां से कुछ ज्यादा ही मात्रा में कूडे कचरे निकला करते है वह आसानी से बड़े डस्टबीन में रखा जा सकता है।।

नगर के सभी कुल 39 वार्ड में सभी परिवार को डस्टबीन मुहैया कराया जाएगा। साथ ही कार्यालयों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के सामने बड़े डस्टबिन लगाए जाएंगे। ताकि गंदगी नहीं फैले। डस्टबिन उपलब्ध हो चुका है। जल्द ही इसका वितरण किया जाएगा। साथ ही लोगों से अपील है कि वे सूखे व गिले कचरे को अलग-अलग रखें।डा. विपिन प्रसादकार्यपालक पदाधिकारीनगर परिषद, बेतिया।

Leave a Comment