जानिए ख्रीस्त राजा हाई स्कूल,बेतिया का इतिहास और इससे जुड़े तथ्य।।

जानिए ख्रीस्त राजा हाई स्कूल,बेतिया का इतिहास और इससे जुड़े तथ्य।। 1


बेतिया: ये जानते है बेतिया में स्थित “ख्रीस्त राजा हाई स्कूल” के इतिहास के बारे में जो की बेतिया के प्रमुख स्कुलो में जाना जाता है।
ख्रीस्त राजा हाई स्कूल (के०आर०) 1927 ई० में ईसा समाज के लोगो के द्वारा स्थापित किया गया था और इसकी आधारभूत सरंचना 1930 में पूरी हुई।पहले स्कूल में सिर्फ छात्रो को पढाया जाता था। लेकिन 1998 ई० में इस स्कूल में सहशिक्षा की व्यवस्था की गयी।

जिसके अंतर्गत लड़के-लड़कियों को साथ में पढाया जाने लगा।2007 ई० में, 148 विधार्थी मेट्रिक(10th) बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए और उनमे से 136 विधार्थी प्रथम श्रेणी में उतीर्ण हुए। जिसके फलस्वरूप इस स्कूल को “बेस्ट स्कूल सर्टिफिकेट” दिया गया।2008 ई० में इस स्कूल में 2146 छात्र एवं 468 छात्राए थी। यह स्कूल बेतिया के प्रमुख स्कुलो में जानी जाती है। इसकी इस संरचना काफी खुबसुरत है एवं यह स्कूल किसी संग्रहालय से कम नहीं है। इस स्कूल में तरह-तरह के जानवर है, जिनकी देखरेख काफी अच्छे तरह से की जाती है। स्कूल में स्थित फूलों की क्यारियाँ आपका मन मोह लेंगे। तरह-तरह के मछलियों का संग्रह और इसके बिच में स्थित झरना इसकी शोभा बढ़ा देता है।
   
                      बहुत से प्रशिद्ध व्यक्तियों ने इस स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की।
०मनोज वाजपेयी जो की बॉलीवुड फ़िल्मी जगत के मशहूर अभिनेता है उन्होंने अपनी शिक्षा इसी स्कूल से पूरी की और वे समय-समय पर इस स्कूल के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल भी होते है।
०हर्ष वर्धन देव जो की बॉलीवुड जगत के प्रशिद्ध अभिनेता है, ने अपनी शिक्षा इसी स्कूल से पूरी की।
०लालमनी जो की ISRO में एक वैज्ञानिक है, जिन्होंने “विक्रम सारा भाई स्पेस सेंटर में PSLV-C34 डिजाईन किया। इन्होने भी अपनी प्रारंभिक शिक्षा इसी स्कूल से पूरी की।

1981-1982ई० की वार्षिक पत्रिका में ‘कुमार धुर्जती’ का लेख।उस समय वे इस स्कूल में दसवी के छात्र थे।

जानिए ख्रीस्त राजा हाई स्कूल,बेतिया का इतिहास और इससे जुड़े तथ्य।। 2

जानिए ख्रीस्त राजा हाई स्कूल,बेतिया का इतिहास और इससे जुड़े तथ्य।। 3

जानिए ख्रीस्त राजा हाई स्कूल,बेतिया का इतिहास और इससे जुड़े तथ्य।। 4

Leave a Comment