जल्द ही वाल्मीकिनगर से मुजफ्फरपुर तक रेल लाईन होंगे दोहरीकरण, सड़क बनेंगें स्टेट हाईवे :: सतीश चंद्र दुबे

बगहा: पूर्व मध्य रेल के वाल्मीकिनगर से सुगौली और सुगौली से मुजफ्फरपुर तक रेल लाइनों का दोहरीकरण होगा, जिसका जल्द ही टेंडर होने जा रहा है। साथ ही बेतिया(छावनी)-चनपटिया-नरकटियागंज, बगहा होते हुए भिखनाठोरी तक स्टेट हाईवे निर्माण के लिए हरी झंडी मिल गई है। 

जल्द ही वाल्मीकिनगर से मुजफ्फरपुर तक रेल लाईन होंगे दोहरीकरण, सड़क बनेंगें स्टेट हाईवे :: सतीश चंद्र दुबे 1


उक्त जानकारी वाल्मीकिनगर सांसद सतीश चंद्र दुबे ने भाजपा जिला मंत्री अर्जुन सोनी के स्थानीय आवास पर पत्रकार वार्ता में दी। सांसद ने कहा कि वाल्मीकिनगर से मुजफ्फरपुर तक दो पार्ट में दोहरीकरण का कार्य होने जा रहा है। उसका टेंडर होने जा रहा है, जिसकी सूचना पत्र के माध्यम से प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि बेतिया छावनी से चनपटिया, नरकटियागंज होते हुए गौनाहा तक एनएच अथवा एसएच में शामिल करने के लिए प्रयास में लगे थे।इस क्रम में राज्य सरकार ने इस सड़क मार्ग को स्टेट हाईवे में शामिल कर लिया है। यह सड़क छावनी-चनपटिया-नरकटियागंज होते हुए भिखनाठोरी तक बनेगी। 

जल्द ही वाल्मीकिनगर से मुजफ्फरपुर तक रेल लाईन होंगे दोहरीकरण, सड़क बनेंगें स्टेट हाईवे :: सतीश चंद्र दुबे 2


बताया कि नरकटियागंज से गौनाहा तक की मुख्य सड़क का भी बेहतर निर्माण होगा। स्टेट हाईवे 10 मीटर चौड़ी होगी और इसके बन जाने से थरुहट समेत नरकटियागंज अनुमंडल क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। सांसद ने बताया कि इनके अलावा बेतिया मनुवापुल से योगापट्टी होते हुए रतवल पुल तक सड़क निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है उसका टेंडर प्रक्रिया में है। उस सड़क का निर्माण केंद्रीय सड़क निर्माण की किसी एजेंसी से होना है। उन्होने बताया कि विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान मोतिहारी में मैंने मुख्यमंत्री से मिलकर गौनाहा से भिखनाठोरी तक रेल मार्गों के लिए बिहार सरकार से एनओसी दिलाने की बात कही। एनओसी मिलते ही नरकटियागंज भिखनाठोरी रेलखंड में अमान परिवर्तन का कार्य आगे तक बढ़ेगा। सीएम को बताया कि अंग्रेजों द्वारा रेल लाइन का निर्माण भिखनाठोरी तक किया गया था, जिसका लाभ उस इलाके के लोगों के अलावा पड़ोसी नेपाल के नागरिकों को भी मिलता रहा है। सांसद ने बताया कि वाल्मीकिनगर में भंसार के लिए जमीन भी उपलब्ध हो गया है, उसकी प्रक्रिया पूरी होने की स्थिति में है। बगहा में आरओबी का जल्द ही शिलान्यास होना है। 15 जनवरी यानि खरमास बाद भंसार का उद्घाटन और आरओबी के शिलान्यास कार्यों के लिए केंद्रीय मंत्रियों को बुलाकर शुरू कराने का पहल कर रहा हूं। 

जल्द ही वाल्मीकिनगर से मुजफ्फरपुर तक रेल लाईन होंगे दोहरीकरण, सड़क बनेंगें स्टेट हाईवे :: सतीश चंद्र दुबे 3


नरकटियागंज-रक्सौल रेलखंड में परिचालन के सवाल पर सांसद ने बताया कि हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द सिकटा तक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो। 

उन्होंने सिकटा और रक्सौल स्टेशनों के बीच परिचालन में थोड़ी विलंब बताई और कहा कि सिकटा और रक्सौल के बीच बनाए गए दो पुलों का फिर से निर्माण होना है। इस वजह सिकटा से आगे रक्सौल तक ट्रेनों के परिचालन में थोड़ी विलंब होगी। 

Leave a Comment