in

कल एक साथ आएंगे साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स के रिजल्ट..

पटना: मंगलवार को बिहार बोर्ड के बारहवीं बोर्ड के नतीजे घोषित किए जाएंगे। बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि इंटर के तीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्य और कला के परीक्षाफल 30 मई को सुबर 11 बजे घोषित किया जाएगा। छात्र इसके बाद इसे बिहार बोर्ड के वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

कल एक साथ आएंगे साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स के रिजल्ट.. 1


इंटर और मैट्रिक टॉपरों में पहला स्थान पानेवाले को एक-एक लाख का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं इंटर और मैट्रिक में दूसरे और तीसरे स्थान पानेवाले को क्रमश: 75 हजार और 50 हजार दिए जाएंगे। 

साथ ही लैपटॉप और किंडल ई बुक रीडर भी दिए जाएंगे। सोमवार को बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने इसकी घोषणा की। 
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इंटर में चौथे और पांचवें स्थान प्राप्त करनेवालों को 15 हजार रुपए और लैपटॉप दिए जाएंगे। वहीं मैट्रिक में चौथे से दसवें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपए और लैपटॉप पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। मैट्रिक के टॉपर छात्रों को भी ई-बुक रीडर दिया जाएगा।
इंटर और मैट्रिक के ये पुरस्कार कल घोषित होनेवाले रिजल्ट के साथ ही लागू होंगे। आनंद किशोर ने बताया कि 3 दिसंबर 2017 को इंटर और मैट्रिक के टॉपरों को राजेंद्र स्मृति व्याख्यान पर सम्मानित किया जाएगा। 

कल 11 बजे आएगा रिजल्ट 

मंगलवार को दिन के 11 बजे इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में बार कोडिंग की व्यवस्था की गई थी। साथ ही परीक्षा कड़ाई से ली गयी थी। इसलिए रिजल्ट में कुछ कमी आने की उम्मीद है। 
एक्जामिनेशन कंट्रोलर के लिए अलग पद 
बिहार बोर्ड ने एक्जामिनेशन कंट्रोलर का एक अलग पद सृजित किया है। यह परीक्षा नियंत्रक (विविध) के नाम से जाना जाएगा। इस प्रशाखा में तीन प्रशाखा अधिकारी, उसके साथ तीन-तीन सहायक प्रशाखा अधिकारी और तीन कंप्यूटर ऑपरेटर होंगे। नए एक्जामिनेशन कंट्रोलर के अधीन बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, बिहार माध्यमिक/उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन परीक्षा (दो वर्षीय), डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन परीक्षा (दुरस्थ शिक्षा) एवं सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा आदि की जिम्मेवारी होगी। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि पहले इंटर और मैट्रिक के दो एक्जामिनेशन कंट्रोलर होते थे। लेकिन बोर्ड की ओर से अब कई तरह की परीक्षाएं ली जातीं हैं। इससे परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए ये निर्णय लिया गया है। 

बोर्ड कर्मियों को सातवां वेतनमान 
अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बोर्ड कर्मियों को राज्य कर्मियों की भांति सातवां वेतनमान दिया जाएगा। एक जनवरी 2016 के प्रभाव से सातवां वेतनमान लागू होगा, लेकिन वास्तविक भुगतान एक अप्रैल 2017 से करने को स्वीकृति दी गई है। यही नहीं राज्य सरकार के पेंशनभोगियों के अनुरूप बोर्ड कर्मियों को पेंशन भुगतान में सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा। 

20 हजार रुपए हुआ मानदेय 
परीक्षा संचालन के लिए सभी डीएम, सभी एसपी, कमिश्नर, डीईओ, आरडीडीइ, डीपीओ का मानदेय 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए करने का निर्णय लिया गया है। 
11 जून से बिहार बोर्ड के काउंटर होंगे बंद 
अध्यक्ष ने बताया कि 11 जून से बिहार बोर्ड के काउंटर बंद कर दिए जाएंगे। बोर्ड के सभी क्षेत्रीय कार्यालय जून से काम करना शुरू कर देंगे। इससे बोर्ड पर काम का बोझ काफी कम हो जाएगा। 
हाजीपुर के दो स्कूलों की संबद्धता निलंबित 
हाजीपुर के दो स्कूलों की संबद्धता को निलंबित किया गया है। केन्द्रीय राजेश्वरी उच्च विद्यालय हाजीपुर एवं उज्जवल कुमार मिश्रा उच्च विद्यालय हाजीपुर की संबद्धता को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। दोनों स्कूलों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। इन दोनों स्कूलों पर आरोप है कि अवैध रूप से घोषणा पत्र के आधार पर नामांकन कर नियमित छात्र के रूप में छात्रों का पंजीकरण कराया गया। ऐसे परीक्षार्थियों का पंजीयन रद्द करते हुए इनका परीक्षाफल प्रकाशित नहीं करने का निर्णय लिया गया। यह भी निर्णय लिया गया कि भविष्य में सॉफ्टवेयर के माध्यम से और आधार कार्ड का उपयोग करते हुए ऐसी गड़बड़ियों पर नियंत्रण करने को योजना बनायी जाए।     

What do you think?

Written by Md Ali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इंतजार खत्म..कल आएगा BSEB साइंस का रिज़ल्ट।।

बेतिया राज के ऐतिहासिक तोप चुराने की हुई कोशिश..